महाराष्ट्र विधानसभा के अध्यक्ष ने सीमाओं पर कड़ी निगरानी रखने का दिया आदेश, गोरक्षकों पर हमले से बचने के लिए सुरक्षा बढ़ाने की मांग

मुंबई : महाराष्ट्र विधानसभा के अध्यक्ष राहुल नार्वेकर ने मंगलवार को कहा कि उन्होंने राज्य पुलिस से सीमाओं पर कड़ी निगरानी रखने और उन्हें सील करने को कहा है ताकि पड़ोसी राज्यों से मवेशियों को लाना-ले जाना बंद हो सके और ‘गोरक्षकों’ पर कोई हमला नहीं हो. नार्वेकर ने यह भी बताया कि उन्होंने पुलिस से संवेदनशील स्थानों का दौरा करने और गश्त करने के लिए दल बनाने को कहा है.

हिंसा के संबंध में उठाये जाने चाहिए कदम: 

विधानसभा अध्यक्ष ने कहा कि उन्होंने संस्थाओं और गैर-सरकारी संगठनों की इस आशंका को लेकर अवर पुलिस महानिदेशक (कानून व्यवस्था) और नांदेड़ के पुलिस अधीक्षक के साथ बैठक की थी कि आगामी बकरीद के दौरान ‘सामूहिक गोवंश हत्या’ हो सकती है. उन्होंने कहा कि इसलिए एहतियाती कदम उठाये जाने चाहिए. नांदेड़ और अन्य स्थानों पर हुई हिंसा के संबंध में भी कदम उठाये जाने चाहिए.

दल बनाने के आदेश:

नार्वेकर ने कहा कि हमने उन्हें (पुलिस को) कड़ी निगरानी बरतने और संवेदनशील क्षेत्रों का दौरा करने एवं गश्त करने के लिए दल बनाने को कहा है. सीमाओं को सील करने का भी निर्देश दिया गया है ताकि राज्यों के बीच मवेशियों को नहीं ले जाया जा सके. यह भी सुनिश्चित करने को कहा गया है कि इन गोरक्षकों पर कोई हमला नहीं हो.

गोमांस ले जाने के संदेह में 1 व्यक्ति की पीट-पीटकर हत्या:

गौरतलब है कि महाराष्ट्र के नासिक जिले में शनिवार को गोमांस ले जाने के संदेह में ‘गोरक्षकों’ के एक समूह ने 32 साल के एक व्यक्ति की पीट-पीटकर कथित रूप से हत्या कर दी थी. कुछ दिन पहले ही नासिक में ऐसी एक और घटना घटी थी. कांग्रेस ने शनिवार को नासिक में घटी घटना के लिए सोमवार को एकनाथ शिंदे सरकार की आलोचना की थी. सोर्स भाषा