Share Market: शेयर बाजारों में दूसरे दिन भी रही गिरावट, सेंसेक्स 184 अंक फिसला

मुंबई: सूचना प्रौद्योगिकी क्षेत्र की दिग्गज कंपनियों टीसीएस और इंफोसिस के निराशाजनक नतीजों से सतर्क हुए निवेशकों की धारणा कमजोर बने रहने से मंगलवार को घरेलू शेयर बाजार में लगातार दूसरे दिन गिरावट दर्ज की गई और बीएसई सेंसेक्स लगभग 184 अंक नुकसान में रहा. रिलायंस इंडस्ट्रीज, एचडीएफसी बैंक और आईसीआईसीआई बैंक में बिकवाली हावी रहने और विदेशी पूंजी की निकासी होने से भी कारोबारी धारणा प्रभावित हुई.

बीएसई का 30 शेयरों वाला मानक सूचकांक सेंसेक्स 183.74 अंक यानी 0.31 प्रतिशत टूटकर 59,727.01 अंक पर बंद हुआ. कारोबार के दौरान एक समय यह 331.45 अंक तक गिर गया था. इसी तरह नेशनल स्टॉक एक्सचेंज (एनएसई) के सूचकांक निफ्टी में 46.70 अंक यानी 0.26 प्रतिशत की गिरावट रही और यह 17,660.15 अंक पर बंद हुआ. सेंसेक्स में शामिल शेयरों में पावरग्रिड, अल्ट्राटेक सीमेंट, टाइटन, रिलायंस इंडस्ट्रीज, बजाज फाइनेंस, महिंद्रा एंड महिंद्रा, आईसीआईसीआई बैंक, टाटा कंसल्टेंसी सर्विसेज, टेक महिंद्रा, आईटीसी और एचडीएफसी बैंक प्रमुख रूप से नुकसान में रहीं. दूसरी तरफ, एचसीएल टेक्नोलॉजीज, इंडसइंड बैंक, विप्रो, नेस्ले, मारुति, लार्सन एंड टुब्रो और एशियन पेंट्स के शेयर बढ़त के साथ बंद हुए.

एशिया के अन्य बाजारों में दक्षिण कोरिया का कॉस्पी एवं हांगकांग का हैंगसेंग सूचकांक गिरावट के साथ बंद हुए जबकि जापान का निक्की एवं चीन के शंघाई कंपोजिट बढ़त में रहे. यूरोपीय बाजार दोपहर के सत्र में बढ़त के साथ कारोबार कर रहे थे. अमेरिकी बाजार सोमवार को बढ़त के साथ बंद हुए थे. इस बीच, अंतरराष्ट्रीय तेल मानक ब्रेंट क्रूड 0.12 प्रतिशत गिरकर 84.66 डॉलर प्रति बैरल पर पहुंच गया. विदेशी संस्थागत निवेशकों ने भारतीय बाजारों से निकासी फिर शुरू कर दी है. शेयर बाजार में उपलब्ध आंकड़ों के मुताबिक, विदेशी निवेशकों ने सोमवार को 533.20 करोड़ रुपये के शेयरों की शुद्ध बिकवाली की. सोर्स- भाषा