Share Market: शेयर बाजार में चार दिन से जारी तेजी पर विराम, सेंसेक्स 347 अंक टूटा

मुंबई: घरेलू शेयर बाजारों में पिछले चार कारोबारी सत्रों से जारी तेजी पर बुधवार को विराम लगा और बीएसई सेंसेक्स करीब 347 अंक टूटकर बंद हुआ. वैश्विक बाजारों में कमजोर रुख के बीच बैंक, पेट्रोलियम एवं धातु शेयरों में मुनाफावसूली से बाजार में गिरावट रही. तीस शेयरों पर आधारित सेंसेक्स 346.89 अंक यानी 0.55 प्रतिशत की गिरावट के साथ 62,622.24 अंक पर बंद हुआ. कारोबार के दौरान एक समय यह 568.11 अंक नीचे चला गया था.

नेशनल स्टॉक एक्सचेंज का निफ्टी भी 99.45 अंक यानी 0.53 प्रतिशत की गिरावट के साथ 18,534.40 अंक पर बंद हुआ. इससे पहले मंगलवार तक चार दिन की तेजी में सेंसेक्स 1,195 अंक और निफ्टी 348 अंक मजबूत हुआ था. सेंसेक्स के शेयरों में एक्सिस बैंक, भारतीय स्टेट बैंक, रिलायंस इंडस्ट्रीज, एचडीएफसी, एचडीएफसी बैंक, एनटीपीसी, टाटा स्टील और अल्ट्राटेक सीमेंट प्रमुख रूप से नुकसान में रहे. वहीं लाभ में रहने वाले शेयरों में भारती एयरटेल, टेक महिंद्रा, एशियन पेंट्स, सन फार्मा, टाटा मोटर्स और कोटक महिंद्रा बैंक शामिल हैं. जियोजीत फाइनेंशियल सर्विसेज के शोध प्रमुख विनोद नायर ने कहा, ‘‘विभिन्न आंकड़ों से यह संकेत मिल रहा है कि भारतीय अर्थव्यवस्था में पुनरुद्धार मजबूत है. इससे घरेलू शेयर बाजारों में तेजी का रुख रहा. हालांकि, दुनिया के अन्य प्रमुख शेयरों में नकारात्मक संकेतों से तेजी पर कुछ अंकुश लगा. उन्होंने कहा कि पश्चिमी देशों में मंदी और ब्याज दरों में वृद्धि की संभावना को लेकर चिंताओं से घरेलू बाजार पर असर पड़ा. 

हालांकि, इन सबके बावजूद बाजार का प्रदर्शन बेहतर है. एशिया के अन्य बाजारों में दक्षिण कोरिया का कॉस्पी, जापान का निक्की, चीन का शंघाई कम्पोजिट और हांगकांग का हैंगसेंग नुकसान में रहे. यूरोप के प्रमुख बाजारों में शुरुआती कारोबार में गिरावट का रुख था. अमेरिकी बाजारों में मंगलवार को मिला-जुला रुख देखने को मिला. मेहता इक्विटीज लि. के वरिष्ठ उपाध्यक्ष प्रशांत तसपे ने कहा कि निवेशकों की नजर चौथी तिमाही के जीडीपी (सकल घरेलू उत्पाद) के आंकड़ों पर भी है. इन आंकड़ों से अर्थव्यवस्था की स्थिति का पता चलेगा. शेयर बाजार के आंकड़ों के अनुसार, विदेशी संस्थागत निवेशक मंगलवार को शुद्ध लिवाल रहे और उन्होंने 2,085.62 करोड़ रुपये मूल्य के शेयर खरीदे. सोर्स- भाषा