VIDEO: चीन में बच्चों में एकाएक बढ़े निमोनिया केस, राजस्थान में अलर्ट ! केंद्रीय स्वास्थ्य सेवा महानिदेशक ने सभी राज्यों को लिखा पत्र, देखिए ये खास रिपोर्ट

जयपुर: कोरोना के कटू अनुभव के बाद चीन में फैली रहस्‍यमय बीमारी ने एकबार फिर भारत में चिंता बढ़ा दी है.चीन में बच्चो में एकाएक बढ़े निमोनिया केस को लेकर केन्द्र सरकार ने सभी राज्यों को अलर्ट जारी किया है, जिसके चलते राजस्थान का चिकित्सा विभाग भी हरकत में है.किसी भी आपात स्थित से निपटने के लिए जिला लेवल से लेकर मुख्यालय स्तर पर जरूरी संसाधनों के लिए कवायद शुरू कर दी गई है.

राजस्थान समेत देशभर में कोरोना का दर्द अभी तक हजारों परिवारों के जेहन से निकला भी नहीं है, वहीं एकबार फिर चीन में फैली नई बीमारी से पूरे सिस्टम को हरकत में ला दिया है.दरअसल, उत्तरी चीन के अस्पताल सांस की बीमारी से जूझ रहे बच्चों से भरे हुए हैं.हालत ये है कि वहां डॉक्टरों से सलाह लेने के लिए भी घंटों इंतजार करना पड़ रहा है.अकेले बीजिंग में 7000 बीमार रोज पहुंच रहे हैं, जिसके चलते केन्द्र सरकार ने भी देशभर में मॉनिटिरिंग शुरू कर दी है.बकायदा केंद्रीय स्वास्थ्य सेवा महानिदेशक ने सभी राज्यों को पत्र लिखकर सर्विलांस बढ़ाने और पुख्ता तैयारियों के निर्देश दिए है.

केंद्रीय स्वास्थ्य सेवा महानिदेशक के पत्र में दिए निर्देश:
-सभी राज्यों को तुरंत प्रभाव से स्वास्थ्य तैयारियों की समीक्षा के निर्देश
-सांस संबंधी बीमारियों से निपटने के लिए प्रारंभिक उपायों की सक्रिय रूप से समीक्षा के निर्देश
-इसमें बिस्तरों की उपलब्धता, इन्फ्लूएंजा के लिए दवाओं और टीकों, मेडिकल ऑक्सीजन,
-एंटीबायोटिक्स, निजी सुरक्षा उपकरण, टेस्ट किट, ऑक्सीजन प्लांट और वेंटिलेटर की पर्याप्त व्यवस्था के निर्देश
-इसके साथ ही ये भी सलाह दी गई है कि बच्चों और किशोरों में बीमारी के मामलों पर बारीकी से नजर रखें
-जिलों से लेकर मुख्यालय तक जांच सैंपलों की पुख्ता मॉनिटरिंग की जाए

केन्द्र के पत्र मिलने के साथ ही राजस्थान में भी चिकित्सा विभाग हरकत में आ गया है.खुद विभाग की अतिरिक्त मुख्य सचिव शुभ्रा सिंह ने सभी जिलों के लिए अलर्ट जारी किया है.साथ ही जिलों में तैयारियों का जायजा लेने के लिए कल यानी 28 नवंबर को VC बुलाई गई है.इसके अलावा 29 नवंबर को प्रदेशभर में तैयारी की मॉकड्रिल आयोजित करने के भी निर्देश दिए है.

इस बारे में एसएमएस मेडिकल कॉलेज के प्राचार्य डॉ राजीव बगरहट्टा ने कहा है कि फिलहाल राजस्थान में चीन की तरह मरीज नहीं आए है, फिर भी ऐतियातन सभी संसाधनों को फिर से अपडेट किया जा रहा है. विश्व स्वास्थ्य संगठन भी चीन में बढ़ते वायरस को लेकर चिंतित है.हालांकि, केन्द्र सरकार और राजस्थान का चिकित्सा विभाग ऐतियातन अलर्ट मोड पर है.किसी भी आपात स्थिति से निपटने के लिए सभी संसाधनों की मॉकड्रिल के प्रयास शुरू हो गए है.ताकि हर स्थिति के लिए चिकित्सा तंत्र तैयार रहे.