VIDEO: विकास और सौन्दर्य का सुनहरा आकार ले रही सूर्यनगरी! जोधपुर विकास प्राधिकरण करवा रहा शहर का विकास, देखिए ये खास​ रिपोर्ट

जोधपुर (राजीव गौड़): अपने राजनीतिक जीवन में 15 साल तक मुख्यमंत्री रहने के साथ 15 बार राजस्थान का बजट पेश करने वाले अशोक गहलोत ने गृह जिले जोधपुर को अपने हृदय में रखा. मुख्यमंत्री गहलोत की संकल्पनाओं के अनुरूप सूर्य नगरी का विकास और सौन्दर्य सुनहरा आकार पाते हुए नगरीय विकास की तेज रफ्तार पर है. जोधपुर में शहरी विकास से जुड़ी विभिन्न गतिविधियां परवान पर हैं और इससे जोधपुर विकास के साथ-साथ सौन्दर्यीकरण का सुकूनदायी मंजर दर्शा रहा है. 

जोधपुर शहर के समग्र विकास और नगरीय विकास के आधुनिक सरोकारों का दिग्दर्शन कराने की दिशा में मुख्यमंत्री अशोक गहलोत की मंशा के अनुरूप जिला कलेक्टर हिमांशु गुप्ता के निर्देशन में जोधपुर विकास प्राधिकरण निरंतर जुटा हुआ है. प्राधिकरण के आयुक्त नवनीत कुमार की देखरेख में प्राधिकरण की ओर से शहर को नवीन एवं सुनहरा स्वरूप प्रदान करने की दृष्टि से व्यापक विकास एवं सौन्दर्यीकरण कार्यों की बदौलत जोधपुर देश-दुनिया के अत्याधुनिक महानगरों की हौड़ करने लगा है. मुख्यमंत्री अशोक गहलोत के निर्देशों पर जोधपुर विकास प्राधिकरण ने शहरवासियों की भावनाओं और विकास की जरूरतों को समझते हुए विकास को जो नवीन दिशा-दृष्टि दी है, उसी का परिणाम है कि आज जोधपुर अनूठी पहचान बना चुका है. 

जोधपुर विकास प्राधिकरण की ओर से शहर के विभिन्न क्षेत्रों में कराए गए विकास और सौन्दर्यीकरण कार्यों से एक ओर जहां शहरी सुख-सुविधाओं और नागरिकों के सुकून में बढ़ोतरी हुई है वहीं पर्यटन की दृष्टि से भी नए द्वार खुलने लगे हैं. मुख्यमंत्री अशोक गहलोत जोधपुर विकास प्राधिकरण के विभिन्न कार्यों का शिलान्यास एवं लोकार्पण कल श्री उम्मेद राजकीय स्टेडियम में आयोजित विशाल कार्यक्रम में करेंगे. सम्राट अशोक उद्यान को और अधिक संवारने, आकर्षक स्वरूप देने और इसकी उपयोगिता में अभिवृद्धि की दृष्टि से कई कार्य किए गए हैं. 

इनमें सम्राट अशोक उद्यान स्थित पोण्ड में 179 लाख की धनराशि से पोण्ड में फाउण्टेन लगाने का कार्य किया गया.उद्यान में मियावाकी पद्धति से सघन वृक्षारोपण विकास एवं उसके रख रखाव का कार्य किया गया. इस पर 19.53 लाख रुपये की प्रशासनिक एवं वित्तीय स्वीकृति जारी की गई. कार्यस्थल पर 1500 वर्ग मीटर क्षेत्रफल में सघन वृक्षारोपण का कार्य किया गया और 40 विभिन्न प्रजातियों के करीब 4000 पौधे लगाए गए. जोधपुर शहर के नागरिक एवं उद्यान में घूमने के लिए आने वाले बुजुर्ग एवं विद्यार्थी इससे लाभान्वित हो रहे हैं. इस कार्य के पूर्ण होने से उद्यान में घूमने के लिए आने वाले नागरिकों व आस-पास के क्षेत्र के नागरिकों को शुद्ध परिवेशीय वातावरण के साथ ही सुकूनदायी आबोहवा उपलब्ध हुई है. धवा से फींच तक डामर सड़क निर्माण कार्य के लिए 318.15 लाख की स्वीकृति से 11 किलोमीटर की इस सड़क के निर्माण होने से ग्राम फींच, सर, सरेचा, लूणी व अन्य आस-पास के गांवों के नागरिकों को धवा आने जाने की सीधी व सुगम सड़क उपलब्ध हुई है.

सड़क निर्माण से लगभग 35 हजार क्षेत्रवासी एवं विभिन्न ग्रामवासी लाभान्वित हुए.नया तालाब के पुनरुद्वार कार्य के लिए 7 करोड़ 84 लाख रुपये और बाईजी के तालाब तथा गंगेलाव तालाब के पुनरुद्धार एवं मरम्मत के लिए 20 लाख रुपए का प्रावधान किया गया.नया तालाब नागोरी गेट के पुनरुद्वार के लिए जेडीए द्वारा 690.77 लाख के कार्यादेश जारी किए गए. इस कार्य के अंतर्गत मिट्टी भराई, पार्क की चार दीवारी, चार दीवारी पर पत्थर की कॅापींग एवं रेलिंग लगाने, वॉकिंग ट्रेक बनाने, इंटर लॉकिंग टाइल्स लगाने, बच्चों के लिए झूले और जिम इक्युपमेंट लगाने, सीवर लाइन, घास लगाने, पेड़-पौधे लगाने और इनको पानी पिलाने के लिए स्प्रींक्लर सिस्टम आदि कार्यों के साथ ही मुख्य द्वार के लिए पीलर का निर्माण, मैन गेट लगाने का कार्य, इलेक्ट्रीक रूम एवं गार्ड रूम तथा नागोरी गेट मुख्य रोड से पार्क तक की सी. सी. रोड निर्माण आदि के कार्य कराए गए.

गौरतलब है कि जोधपुर विकास प्राधिकरण परिसर में नवीन कार्यालय भवन का निर्माण कार्य के लिए भी 1911.88 लाख रुपए राशि से ढांचा, फ्लोरिंग, प्लास्टर का निर्माण, फिनिसिंग कार्य यथा एलिवेशन कार्य, दरवाजे, खिड़की, सैनेट्री, फायर फाईटिंग, फॉलसिलिंग, वॉल पेनलिंग इत्यादि कार्य संपादित करवाये गये. किसी भी प्रकार के विकास कार्य में कोई कमी मुख्यमंत्री द्वारा नहीं रखी जा रही है.