राजस्थान में नई सरकार का शपथ ग्रहण समारोह कल, 10 हजार लोगों के बैठने की व्यवस्था

जयपुरः राजस्थान में नए सीएम के शपथ ग्रहण समारोह को लेकर तैयारियां जोरों शोरों से शुरू कर दी गई है. 15 दिसंबर को नई सरकार का शपथ ग्रहण समारोह होगा. जयपुर के अल्बर्ट हॉल पर सुबह 11.15 बजे कार्यक्रम आयोजित होगा. समारोह में करीब 10 हजार लोगों के बैठने की व्यवस्था की जा रही है. 

शपथ ग्रहण समारोह के लिए आज से मंच तैयार किया जाएगा. मंच तैयार करने के लिए पर्यटन, पुरातत्व और PWD को जिम्मेदारी दी गई है. जहां भजनलाल शर्मा प्रदेश के 14वें मुख्यमंत्री के रूप में शपथ लेंगे. खास बात ये रहने वाली है कि जन्मदिन के दिन भजनलाल मुख्यमंत्री की शपथ लेंगे. 

इस दौरान पीएम मोदी समेत तमाम दिग्गज नेता कार्यक्रम में शिरकत करेंगे. जिसको लेकर सुरक्षा के खासा इंतजाम किए गए है. सीएस उषा शर्मा ने उच्चाधिकारियों से सुरक्षा,यातायात,चिकित्सा सफाई व्यवस्था को लेकर निर्देश दिए गए. यातायात सुचारू रखने,आम जनजीवन प्रभावित न हो यह ध्यान रखने के भी निर्देश दिए गए है. प्रधानमंत्री के आवागमन के रूट प्लान,आपातकालीन चिकित्सा व्यवस्था, फायर फाइटिंग सिस्टम को लेकर निर्देश दिए. साथ ही संचार व्यवस्था को लेकर भी सम्बंधित अधिकारियों को जरूरी निर्देश दिए गए. 

खास बात ये रहने वाली है कि जन्मदिन के दिन भजनलाल मुख्यमंत्री की शपथ लेंगे. राज्यपाल कलराज मिश्र पद एवं गोपनीयता की शपथ दिलाएंगे. वहीं दीया कुमारी और प्रेमचंद बैरवा उपमुख्यमंत्री के रूप में शपथ ग्रहण करेंगे. राज्यपाल कलराज मिश्र पद एवं गोपनीयता की शपथ दिलाएंगे. समारोह में प्रधानमंत्री मोदी, गृह मंत्री अमित शाह, भाजपा अध्यक्ष जेपी नड्डा, अरुण सिंह, प्रहलाद पटेल समेत प्रमुख भाजपा नेता  शामिल होंगे. साथ ही प्रदेशभर से बड़ी संख्या में भाजपा के पदाधिकारी-कार्यकर्ता भी शामिल होंगे. समारोह में 6 राज्यों के सीएम,1 राज्य के डिप्टी सीएम,9 केंद्रीय मंत्री शामिल होंगे. UP सीएम योगी आदित्यनाथ,असम सीएम हिमंता बिस्वा,गोवा सीएम प्रमोद सावंत, हरियाणा सीएम मनोहरलाल, मध्यप्रदेश के सीएम मोहन यादव, छत्तीसगढ़ सीएम विष्णुदेव साय, महाराष्ट्र के डिप्टी सीएम देवेंद्र फडणवीस शामिल होंगे. इसके अलावा  गजेंद्र सिंह शेखावत, राजनाथ सिंह, अर्जुन मेघवाल, नितिन गडकरी, मनसुख मांडविया, रामदास आठवले, कैलाश चौधरी, बिसेश्वर तुडू शिरकत करेंगे. 

राज्यपाल ने किया भजनलाल को CM पद की शपथ के लिए आमंत्रित:
राज्यपाल ने भजनलाल को CM पद की शपथ के लिए आमंत्रित किया. राजभवन में राजनाथ सिंह के नेतृत्व में राज्यपाल से मुलाकात की. भाजपा के उच्चस्तरीय मंडल ने की राज्यपाल कलराज मिश्र से मुलाकात की. भाजपा प्रदेशाध्यक्ष सीपी जोशी ने राज्यपाल को पत्र प्रस्तुत किया. राजस्थान में मुख्यमंत्री के रूप में भजनलाल शर्मा के नाम का पत्र प्रस्तुत किया. विधायक दल का नेता चुने जाने संबंधी पत्र भी राज्यपाल को सौंपा. पर्यवेक्षक, रक्षा मंत्री राजनाथ ने 115 विधायकों की सूची राज्यपाल को प्रस्तुत की.

आपको बता दें कि भाजपा विधायक दल की बैठक में राजस्थान के नए मुख्यमंत्री के नाम की घोषणा हुई. भजनलाल शर्मा को राजस्थान की कमान सौंपी गई. बैठक में मुख्यमंत्री के नाम का ऐलान होने के बाद भजनलाल शर्मा राजभवन पहुंचे. राज्यपाल के समक्ष सरकार बनाने का दावा पेश किया. आपको बता दें कि राजस्थान में बीजेपी को प्रचंड बहुमत मिलने के बाद मुख्यमंत्री के नाम का ऐलान हो गया है. भजनलाल शर्मा को राजस्थान की कमान मिली है. भाजपा विधायक दल की बैठक में नाम पर मुहर लगाई गई. वहीं दीया कुमारी और प्रेम चंद बैरवा को डिप्टी सीएम बनाया गया. जबकि वासुदेव देवनानी को विधानसभा स्पीकर बनाया गया है.