VIDEO: अवैध खनन के खिलाफ अभियान के पहले दिन ताबड़तोड़ कार्रवाई, खनन माफियाओं में मचा हड़कंप, देखिए ये खास रिपोर्ट

जयपुर: अवैध खनन गतिविधियों के खिलाफ सोमवार से शुरु राज्यव्यापी संयुक्त अभियान के पहले दिन ही प्रदश में ताबड़तोड़ कार्रवाई करते हुए 150 से अधिक वाहन और मशीनर जब्त करने के साथ ही बड़ी मात्रा में खनिज जब्ती की कार्रवाई की गई है. आधा दर्जन से अधिक बड़ी मशीन भी जप्त की गई. खान सचिव आनन्दी ने बताया कि इन कार्रवाई से खनन माफियाओं को सख्त संदेश दिया गया है कि राज्य सरकार अवैध खनन गतिविधियों को समूल नष्ट करने के लिए प्रतिवद्ध है. 

मुख्यमंत्री भजन लाल शर्मा ने 11 जनवरी को खान विभाग की समीक्षा बैठक में अवैध खनन गतिविधियों पर कठोर कार्रवाई करने के निर्देश देते हुए सख्त से सख्त कदम उठाने को कहा था. मुख्यमंत्री भजन लाल शर्मा के निर्देश पर प्रदेश में 15 जनवरी से 31 जनवरी तक खान विभाग सहित पांच विभागों का संयुक्त अभियान चलाया गया है. मुख्य सचिव सुधांष पंत स्वयं अभियान प्रगति की समीक्षा कर रहे हैं वहीं खान सचिव आनन्दी अभियान का संचालन और मॉनिटरिंग कर रही हैं. आरंभिक सूचनाओं के अनुसार उदयपुर में अतिरिक्त निदेशक महेश माथुर के नेतृत्व में बड़ी कार्यवाही करते हुए 10 वाहन जब्त किए गए हैं. इनमें एक डंपर, 3 ट्रेक्टर ट्रॉली और एक डंपर शामिल है. भीलवाड़ा में एसएमई अरविन्द नंदवाना के निर्देशन में एमई जिनेष हुमड द्वारा एक जेसीबी और 9 अन्य वाहन जब्त किए गए हैं. राजसमंद में 4 वाहन और खमनोर में अवैध भण्डारित खनिज जब्त किया गया है. 

इसी तरह से हनुमानगढ़ में 3 डंपर जब्त किये गए हैं. डूंगरपुर में 3 वाहन जब्त कर सागवाड़ा पुलिस स्टेशन में सुपुर्द किये हैं. सिरोही में रेवदर तहसील में संयुक्त जांच के दौरान बड़ी कार्यवाही करते हुए 5 वाहन जब्त किये गए हैं. बाड़मेर के गुडामालानी में 8 डंपर अवैध खनिज परिवहन करते हुए जब्त किये गये हैं. सोजत में 3 वाहन जब्त किये गए हैं. जयपुर टीम द्वारा अवैध खनिज परिवहन करते हुए जयपुर और दूदू के सांगानेर, फागी, रायसर, बासड़ी में कार्रवाई करते हुए 6 ट्रेक्टर ट्रॉली और एक एक्सकैवेटर मशीन जब्त कर संबंधित थानों को सुपुर्द किया गया हैै. इसी तरह से टोंक के उनियारा मोड़ पर बड़ी कार्रवाई करते हुए 160 टन अवैध भण्डारित बजरी का स्टॉक जब्त किया गया है. इसके साथ ही एक जेसीबी और 2 ट्रेक्टर ट्रॉली जब्त की गई है. 

झुन्झुनू में 4 डंपर, एक ट्रॉली व एक जेसीबी जब्त की गई है. दौसा में 6 वाहन जब्त किए गए है जिसमें 2 ट्रॉली बजरी और 4 मेसेनरी स्टोन का परिवहन करते हुए वाहन जब्त किया गया है. परबतसर में एक जेसीबी और एक ट्र्क जब्त किया गया है. गोटन में एक डंपर व थांवला में एक जेसीबी और 5 ट्रेक्टर जब्त किये गये हैं. नीम का थाना में अवैध परिवहन करते हुए एक ट्रॉली जब्त की गई है. जयपुर वृत में अतिरिक्त निदेशक बीएस सोढ़ा, एसएमई प्रताप मीणा और पीआर आमेटा, जयपुर एमई श्रीकृष्ण शर्मा, गौरव मीणा, अमीचंद, मनोज तंवर, एमई झुन्झुनू की टीम द्वारा कार्रवाई की गई है. बूंदी पाटन के पास 100 टन अवैध भण्डारित बजरी जब्त की गई है. 

इसी तरह से प्रदेष के अन्य स्थानों से खनिज का अवैध परिवहन करते वाहन, मषीनरी की जब्ती के साथ ही अवैध खनन गतिविधियों के समाचार है. एसएमई भीलवाड़ा अरविन्द नन्दवाना ने बताया कि  माण्डलगढ़ के खटवाड़ा में गार्नेट का 7 टन तैयार माल व 10 टन टन मिक्स और 2 सेप्रेटर जब्त की कार्यवाही की गई है. खान सचिव आनन्दी ने बताया कि अभियान के दौरान राउण्ड द क्लॉक कार्यवाही की जाएगी. उन्होंने बताया कि संयुक्त जांच अभियान में जिला कलक्टरों द्वारा स्थानीय स्तर पर मोनेटरिंग की जा रही है और सभी विभागों के बीच बेहतर समन्वय है.