Tata Group संभवतः भारत में बनाएगा iPhone 15, 4000 करोड़ की जल्द होगी डील

नई दिल्ली : एपल आईफोन 15 आने वाले महीनों में लॉन्च होने वाला है. फोन में आईफोन मॉडल के लिए कई सुविधाएं होंगी जैसे कि यूएसबी-सी पोर्ट, पेरिस्कोप लेंस और अन्य. एपल आईफोन 15 संभवतः पहला आईफोन मॉडल होगा जो किसी भारतीय कंपनी द्वारा बनाया जाएगा. ब्लूमबर्ग की रिपोर्ट की मानें तो टाटा ग्रुप जल्द ही कर्नाटक में विस्ट्रॉन कॉर्पोरेशन फैक्ट्री के अधिग्रहण के लिए 4000 करोड़ रुपये का सौदा करेगा. जो लोग नहीं जानते हैं उनके लिए, विस्ट्रॉन ने लगभग 5 साल पहले आईफोन एसई 2 के साथ भारत में आईफोन का निर्माण शुरू किया था. वर्तमान में, तकनीकी दिग्गज भारत में आईफोन एसई 2, आईफोन 12, आईफोन 13, आईफोन 14 का निर्माण करती है. 

अधिग्रहण के बाद, टाटा समूह एपल आईफोन मॉडल को असेंबल करने वाला पहला भारतीय ब्रांड बन जाएगा. विस्ट्रॉन देश से लगभग हट चुकी है और उम्मीद है कि वह अपने भारतीय परिचालन को समाप्त करने के लिए राष्ट्रीय कंपनी कानून न्यायाधिकरण और कंपनी रजिस्ट्रार से संपर्क करेगी. कंपनी में लगभग 10,000 कर्मचारी कार्यरत हैं और कथित तौर पर उसने मार्च 2024 तक 1.8 बिलियन डॉलर मूल्य के एपल आईफोन भेजने की प्रतिबद्धता जताई है. इसने अगले साल तक कारखाने के कार्यबल को तीन गुना करने की भी बात की है. मॉडल को असेंबल करने वाला पहला भारतीय ब्रांड बन जाएगा. 

2024 तक 1.8 बिलियन डॉलर मूल्य के आईफोन भेजने की प्रतिबद्धता जताई: 

विस्ट्रॉन देश से लगभग हट चुकी है और उम्मीद है कि वह अपने भारतीय परिचालन को समाप्त करने के लिए राष्ट्रीय कंपनी कानून न्यायाधिकरण और कंपनी रजिस्ट्रार से संपर्क करेगी. कंपनी में लगभग 10,000 कर्मचारी कार्यरत हैं और कथित तौर पर उसने मार्च 2024 तक 1.8 बिलियन डॉलर मूल्य के आईफोन भेजने की प्रतिबद्धता जताई है. इसने अगले साल तक कारखाने के कार्यबल को तीन गुना करने की भी कसम खाई है.

भारत में फॉक्सकॉन और विस्ट्रॉन वर्तमान में बनाती है आईफोन:

अधिग्रहण के बाद, टाटा समूह संभवतः इन प्रतिबद्धताओं का सम्मान करेगा. वर्तमान में, फॉक्सकॉन और विस्ट्रॉन भारत में आईफोन बनाने वाली प्रमुख कंपनियों में से हैं. भारत में आईफोन का इतिहास बहुत पुराना है, जिसकी शुरुआत 20 साल से भी पहले हुई थी. एपल ने सितंबर 2020 में देश में अपना ऑनलाइन स्टोर लॉन्च किया और एपल रिटेल स्टोर के आगामी लॉन्च के साथ अपनी प्रतिबद्धता को और गहरा करने के लिए तैयार है.