सबसे पहले न्यूजीलैंड में हुआ साल 2024 का स्वागत, ऑकलैंड में जमकर हुई आतिशबाजी

नई दिल्लीः न्यू ईयर 2024 को लेकर काउंटडाउन शुरू हो गया है. लोग बेसर्बी से इस खास मौके का इंतजार कर रहे है. लेकिन कुछ ऐसे भी देश हैं जो भारत से कुछ घंटे पहले ही 2024 का वेलकम कर रहे हैं. सबसे पहले नए साल का जश्न न्यूजीलैंड में मना. घड़ी का कांटा जैसे ही 12 के पार गया ऑकलैंड का स्काय टावर आतिशबाजी से रोशन हो गया. 

न्यूजीलैंड में न्यू ईयर के सेलिब्रेसेशन के साथ ही आतिशबाजी शुरू हुई. यह 5 मिनट चली. भारी बारिश के अलर्ट के बीच लोगों ने न्यू ईयर सेलिब्रेट किया. बड़ी संख्या में लोग आधी रात को अपने घरों से बाहर निकल आए और नए साल का जश्न मनाया. बड़ी संख्या में लोग रेस्टोरेंट्स, पबों, डिस्को, सार्वजनिक स्थानों  पार्टियां कर जश्न मना रहे हैं. दुनिया में सबसे पहले नया साल प्रशांत महासागर के ऑस्ट्रेलिया के स्वामित्व वाले टोंगा नामक आइलैंड में आता है. 

यहां सबसे पहले 12 बजते हैं और इसी के साथ शुरु हो जाता है नए साल का सेलिब्रेशन टोंगा के साथ ही समोआ  और किरीबाती में भी सबसे पहले एक ही समय नए साल का आगमन होता है. 31 दिसंबर को जब भारत में दोपहर के लगभग 4.30 का समय होता है, उसी दौरान टोंगा नाम के आइलैंड में रात के 12 बज रहे होते हैं. इस तरह  लगभर साढ़े सात घंटे पहले वहा नया साल शुरु हो जाता है जबकि  सबसे बाद में नए साल आने की तो अमेरिका के पास हाउलैंड  और बेकर आइलैंड्स  में सबसे आखिर में प्रवेश होता है.