राजस्थान में मानसून ने इस बार बांधों में पानी की आवक का भी तोड़ा रिकॉर्ड, अच्छी बारिश से 340 बांध हो चुके ओवरफ्लो

राजस्थान में मानसून ने इस बार बांधों में पानी की आवक का भी तोड़ा रिकॉर्ड, अच्छी बारिश से 340 बांध हो चुके ओवरफ्लो

जयपुर: राजस्थान में मानसून ने इस बार बांधों में पानी की आवक का भी रिकॉर्ड तोड़ दिया है. राजस्थान में महज दो महीने में ही अच्छी बारिश से 340 बांध ओवरफ्लो हो चुके है. पाली, जयपुर और बूंदी जिले के सालों तक सूखे कई बांध भी लबालब हुए. बीसलपुर में पेयजल के लिए 2 साल, जवाई बांध में 1 साल तक का पानी आया.

बीसलपुर, कोटा बैराज, माही बजाज सागर, पांचना समेत कई बांध ओवरफ्लो चल रहे है. इन बांधों से लगातार पानी छोड़ा जा रहा है, अभी सितंबर में 2 सप्ताह की और बारिश होनी है. ऐसे में इलाकों में और बारिश होने से महीने के अंत तक और भी बांध फुल होने की संभावना है.

इससे पहले बीसलपुर बांध से जुड़ी बड़ी अपडेट आई है. बांध से 5वें दिन भी डाउनस्ट्रीम में डिस्चार्ज जारी है. बांध के 6 गेट खोलकर डाउनस्ट्रीम में डिस्चार्ज किया जा रहा है. सभी छह गेट एक-एक मीटर की हाइट पर खोलकर डिस्चार्ज किया जा रहा है. सभी 6 गेट से कुल 36 हजार क्यूसेक पानी का डिस्चार्ज हो रहा है. वहीं बांध के भराव क्षेत्र में त्रिवेणी की ऊंचाई 3.90 मीटर है. बता दें कि राजस्थान में भारी बारिश के दौर के बीच बीसलपुर बांध पूरा भर चुका है. और अब गेट खोलकर पानी की निकासी की जा रही है.