इस बार लोकसभा चुनाव से पहले वोट ऑन अकाउंट किया जाएगा पेश, उपमुख्यमंत्री दीया कुमारी ने बैठक में दिए निर्देश

जयपुरः वित्त विभाग से इस वक्त की बड़ी खबर सामने आ रही है. इस बार लोकसभा चुनाव से पहले वोट ऑन अकाउंट पेश किया जाएगा. बजट की जगह 'वोट ऑन अकाउंट' पेश किया जाएगा. केंद्रीय बजट आने के बाद ही राज्य का पूर्ण बजट पेश किया जाएगा. जिसको लेकर उप मुख्यमंत्री दीया कुमारी ने जानकारी साझा की. 

लोकसभा चुनाव से पहले वोट ऑन अकाउंट पेश किया जाएगा. ऐसे में वित्त विभाग के अफसर को वोट ऑन अकाउंट के संबंध में दिशा निर्देश दिए गए है. बता दें कि इस बार फरवरी में बजट पेश करने के बजाए लोकसभा चुनाव के चलते लेखानुदान विधानसभा में पेश किया जाएगा. 

देश में इस बार मई में लोकसभा चुनाव हो सकते है. ऐसे में राज्य सरकार 3 महीने का लेखानुदान पेश करेगी. लोकसभा चुनाव के बाद केन्द्र का आम बजट पेश होगा. केन्द्रीय बजट के बाद ही राज्य का बजट पेश किया जाएगा. ऐसे में राज्य सरकार के पास बजट की तैयारी को लेकर माकूल समय होगा. लेखानुदान से राज्य सरकार को सियासी राहत भी मिलेगी. लोकसभा चुनाव से पहले लोक लुभावना बजट पेश करना चुनौती होता है. 

वैसे भी भजनलाल सरकार को विरासत में 5.59 लाख करोड़ का कर्ज़ मिला है. ऐसे में लेखानुदान लेने से राज्य सरकार के सामने किसी तरह की सियासी रिस्क नहीं रहेगी. आज उपमुख्यमंत्री दीया कुमारी ने बैठक में निर्देश दिए. अब लेखानुदान मांगों को लेकर वित्त विभाग के अधिकारी तैयारी शुरू कर चुके है.