पं.दीनदयाल उपाध्याय की 56वीं पुण्यतिथि आज, उपराष्ट्रपति जगदीप धनखड़ बोले- पहले जो हमारे लिए नीति निर्धारण करते थे वो आज हमसे राय लेते हैं

जयपुरः पं.दीनदयाल उपाध्याय की आज 56 वीं पुण्यतिथि है. ऐसे में इस अवसर पर जयपुर के धानक्या में पं.दीनदयाल उपाध्याय राष्ट्रीय स्मारक पर आयोजन हुआ जिसको संबोधित करते हुए उपराष्ट्रपति जगदीप धनखड़ ने कहा कि स्वच्छता अभियान इतनी बड़ी क्रांति बन गई जो किसी ने सोचा नहीं था उस वक्त इसका मजाक उड़ाया गया था.

2014 से पहले भारत की क्या स्थिति थी पहले नीचे से 5वें नंबर पर हमारी गिनती होती थी. जो देश नीचे पायदान पर है अब हमने कनाडा को पीछे छोड़ दिया है. हमने फ्रांस को पीछे छोड़ा है और ये इतना बड़ा बदलाव इसीलिए आया है क्योंकी जिसकी पुण्यतिथि पर हम यहां आये हैं 'उनकी सोच को प्रधानमंत्री मोदी ने अपनाया है.

उन्होंने कहा कि दुनिया बदल गई है. चंद्रायान 3 जाता है तो महिलाओं का ध्यान आता है. दुनिया में जो आज भारत की छवि है पहले कभी नहीं थी. जो पहले हमारे लिए नीति निर्धारण करते थे वो आज हमसे राय लेते हैं. जो भारत ने 6वर्ष में किया है. वो 47 वर्ष में भी करना संभव नहीं हुआ.ये ही हमारा अचीवमेंट है. हमारे देश में मोबाइल क्रांति आ चुकी है. पहले हम बाहर से मोबाइल मंगाते थे अब हम लोगों को भेजते हैं.