आज देश मना रहा 78वां स्वतंत्रता दिवस, प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी बोले, नई शिक्षा नीति 21वीं सदी के अनुरूप

आज देश मना रहा 78वां स्वतंत्रता दिवस, प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी बोले, नई शिक्षा नीति 21वीं सदी के अनुरूप

नई दिल्ली: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने लाल किले की प्राचीर पर तिरंगा फहराया. पीएम मोदी ने लाल किले पर 11वीं बार तिरंगा फहराया. वायु सेना ने हेलीकॉप्टर से पुष्प वर्षा की. देश आज 78वां स्वतंत्रता दिवस मना रहा है. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का देश के नाम संबोधन दिया. लाल किले की प्राचीर से पीएम मोदी ने अपने संबोधन में कहा कि आदिवासियों को सरकारी योजनाओं का लाभ दिया जा रहा है. तीसरी बार देश की सेवा का मौका मिला. हर तिरंगा से लगता है,हमारी दिशा सही है. 25 करोड़ लोगों को गरीबी से बाहर निकाला. 

नई शिक्षा नीति 21वीं सदी के अनुरूप:
प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने कहा कि नई शिक्षा नीति 21वीं सदी के अनुरूप है. नई शिक्षा नीति में मातृ भाषा पर जोर दिया. स्वयं सहायता समूह में 10 करोड़ नई बहनें जुड़ीं है. बिहार में नालंदा यूनिवर्सिटी का पुनर्निर्माण हुआ. चंद्रयान की सफलता के बाद साइंस,टेक्नोलॉजी में रुचि बढ़ी. कौशल विकास हमारी प्राथमिकता दी. रिसर्च,इनोवेशन के लिए 1 लाख करोड़ दिए गए. बजट में इंटर्नशिप पर जोर दिया. पिछले 10 साल में मेडिकल सीटें बढ़ाकर 1 लाख की. आज किसानों को आसान लोन मिल रहा. मेडिकल एजुकेशन की फीस कम की जा रही है. 

देश को नई ऊंचाइयों पर ले जाने का प्रयास किया:
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि आजादी के लिए मर मिटने वालों को नमन करने का पर्व है. आजादी के दिवानों को नमन करने का दिन है. देश को नई ऊंचाइयों पर ले जाने का प्रयास किया. प्राकृतिक आपदा देश के लिए चिंता का विषय है. देश संकट की घड़ी में पीड़ितों के साथ खड़ा है. प्राकृतिक आपदा से देश को नुकसान हुआ. देश ने गुलामी के खिलाफ लंबी लड़ाई लड़ी. 140 करोड़ देशवासी विकसित भारत बना सकते हैं. 140 करोड़ अगर संकल्प करें तो समृद्ध भारत बना सकते हैं. 

देश की सेना आज एयर स्ट्राइक करती:
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि हर सेक्टर में नया आधुनिक सिस्टम बन रहा है. अंतरिक्ष सेक्टर पर भी हमारा जोर दिया. प्राइवेट सैटेलाइट,प्राइवेट रॉकेट लॉन्च हो रहे. हमारे CEO दुनियाभर में अपनी धाक जमा रहे. विकास को नई गति और नई छलांग दी. नीति और नीयत सही हो तो बेहतर परिणाम आते हैं. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि देश की सेना आज एयर स्ट्राइक करती है. हमने देश को विश्वास से भर दिया. हमने देश में बड़े रिफॉर्म किए. देश बदलाव और रिफॉर्म का इंतजार कर रहा था. राष्ट्र प्रथम की भावना से काम रहे है. 
राजनीतिक लाभ के लिए काम नहीं कर रहे. दुनिया के मजबूत बैंकों में आज भारत के बैंक शामिल है. ये भारत के लिए स्वर्णिम युग है. विकसित भारत 2047 का लक्ष्य प्राप्त करके रहेंगे. 

3 करोड़ घरों में नल से जल पहुंचाया:
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि विकसित भारत 2047 में देशवासियों का संकल्प दिखता है. विकसित भारत के लिए देशवासियों ने सुझाव दिए. विकसित भारत 2047 के पीछे कठोर परिश्रम किया जा रहा है. हर किसी ने अनमोल सुझाव दिए हैं. 3 करोड़ घरों में नल से जल पहुंचाया. भारत ने ऊर्जा के क्षेत्र में काम किया. ढाई करोड़ घरों में बिजली पहुंचाई. दुनिया भारत से सीखना,समझना चाहती है.