G-20 के कृषि मंत्रियों की बैठक में अमेरिका, ब्रिटेन के शीर्ष अधिकारियों से मिले तोमर

हैदराबाद: केंद्रीय कृषि मंत्री नरेन्द्र सिंह तोमर ने यहां जारी जी-20 देशों के कृषि मंत्रियों की बैठक में अमेरिका और अन्य सदस्य देशों के अधिकारियों के साथ द्विपक्षीय बैठक की और कृषि क्षेत्र के सर्वांगीण विकास के लिए सहयोग बढ़ाने के तरीकों पर चर्चा की. तोमर ने शुक्रवार को अमेरिकी अधिकारी के साथ अपनी बैठक में कहा कि भारत और अमेरिका के बीच व्यापक वैश्विक रणनीतिक साझेदारी है, जिसमें लगभग सभी क्षेत्रों को शामिल किया गया है और दोनों देश लोकतांत्रिक मूल्यों एवं कई मुद्दों पर एक राय रखते हैं. 

कृषि एक महत्वपूर्ण क्षेत्र है- केंद्रीय मंत्री  
एक आधिकारिक विज्ञप्ति में तोमर के हवाले से कहा गया है कि यह साझेदारी लोगों से लोगों के जीवंत संबंधों से प्रेरित है. केंद्रीय मंत्री ने कहा कि भारत सरकार के लिए कृषि एक महत्वपूर्ण क्षेत्र है, जिस पर व्यापक रूप से ध्यान दिया जा रहा है. उन्होंने कहा कि हाल के वर्षों में भारत ने कृषि को टिकाऊ बनाने के साथ-साथ किसानों की आय और कृषि उत्पादकता में सुधार के लिए कई बड़ी पहल की हैं. उन्होंने कहा कि भारत कृषि में अमेरिका की आधुनिक प्रौद्योगिकी से लाभ ले सकता है. 

विज्ञप्ति के अनुसार, तोमर ने जापान और इटली के शीर्ष अधिकारियों के साथ भी बैठक की. विज्ञप्ति में कहा गया है, केंद्रीय मंत्री तोमर ने सभी सदस्य देशों के अधिकारियों के साथ बैठक में खाद्य सुरक्षा एवं पोषण-2023 पर दक्कन उच्च स्तरीय विचार का समर्थन करने के लिए उनका आभार प्रकट किया. तोमर ने कहा कि जी-20 देशों ने खाद्य असुरक्षा के मुद्दे को हल करने के लिए एक-दूसरे के प्रयासों का पूरक बनकर कुपोषण से निपटने की अपनी प्रतिबद्धता दर्शायी है. सोर्स भाषा