G-20 Summit: जी20 सम्मेलन के लिए दुनिया के शीर्ष नेताओं का भारत पहुंचना शुरू, मेहमानों को परोसा जाएगा लैब टेस्टेड फूड

नई दिल्ली: देश की राजधानी G20 शिखर सम्मेलन के लिए तैयार है. ये पहली बार होगा, जब दुनिया के शक्तिशाली देश के राष्ट्राध्यक्ष दिल्ली में एक साथ एक वक्त पर होंगे. 9-10 सितंबर तक होने वाले जी20 शिखर सम्मेलन के लिए दुनिया के शीर्ष नेताओं का भारत पहुंचना शुरू हो गया है. ऐसे में 48 घंटे के लिए दिल्ली दुनिया का सबसे हॉट सेंटर होगा. 

इस सम्मेलन में अमेरिका के राष्ट्रपति जो बाइडन, ब्रिटेन के प्रधानमंत्री ऋषि सुनक, कनाडा के प्रधानमंत्री जस्टिन ट्रूडो, फ्रांस के राष्ट्रपति इमैनुएल मैक्रों, जापान के पीएम फिमियो किशिदा, ऑस्ट्रेलिया के पीएम एंथोनी अल्बनीज, दक्षिण कोरिया के राष्ट्रपति समेत दुनिया के 20 देशों के शीर्ष नेता भारत पहुंचेंगे. भारत आने वाले नेताओं की लिस्ट में ब्रिटेन के प्रधानमंत्री ऋषि सुनक पीएम बनने के बाद पहली बार भारत की यात्रा पर होंगे. बता दें कि ऋषि सुनक भारतीय मूल के हैं.  

   

लैब टेस्ट कराए बिना कोई भी खाद्य सामग्री रसोई में उपलब्ध नहीं कराई जाएगी:
जी20 के गणमान्य व्यक्तियों और प्रतिनिधियों को शहर के होटलों में स्वच्छ रूप से पकाया हुआ खाना परोसा जाए. खाद्य सुरक्षा अधिकारी नई दिल्ली के 19 पांच सितारा होटलों में इस्तेमाल किए जा रहे कच्चे खाद्य पदार्थों के नमूने एकत्र कर रहे हैं. लैब टेस्ट कराए बिना कोई भी खाद्य सामग्री रसोई में उपलब्ध नहीं कराई जाएगी और न ही पकाई जाएगी. बता दें कि G20 समिट के डिनर के लिए पूर्व प्रधान मंत्री मनमोहन सिंह और एचडी देवेगौड़ा को भी आमंत्रित किया गया है.