Delhi Air Pollution: दिल्ली में जहरीली हवा 400 के पार, ओला-उबर टैक्सियों की एंट्री पर रोक, जल्द कृत्रिम बारिश करवा सकती है सरकार

नई दिल्लीः दिल्ली में बढ़ते पॉल्यूशन को लेकर सरकार ने अहम फैसला लेते हुए दूसरे राज्यों से आने वाली ऐप बेस्ड टैक्सियों पर रोक लगा दी गई है. सुप्रीम कोर्ट के आदेश पर दिल्ली से बाहर रजिस्टर्ड ओला-उबर सहित ऐप बेस्ड दूसरी टैक्सियां की एंट्री पर बैन लगाया गया है. इसके बाद अब राज्य में सिर्फ दिल्ली रजिस्टर्ड ऐप बेस्ड टैक्सियां ही चलेंगी. 

सरकार का ये फैसला बेहद अहम और महत्वपूर्ण माना जा रहा है. हाथ से बाहर  होती स्थिति के बीच ऑर्ड-ईवन से लेकर  दूसरे राज्यों से आने वाली ऐप बेस्ड टैक्सियों पर रोक उपाये के रूप में साबित होंगे. 

एक महीने पहले हुआ विंटर वेकेशन का ऐलानः
सेंट्रल पॉल्यूशन कंट्रोल बोर्ड (CPCB) के मुताबिक दिल्ली से सटे शहरों की हवा भी जहरीली है. ग्रेटर नोएडा में आज AQI 450, फरीदाबाद में 413, गाजियाबाद में 369, गुरुग्राम में 396 और नोएडा में 394 रहा. 

दिल्ली सरकार ने 9 से 18 नवंबर तक स्कूलों में सर्दी की छुट्टियों का ऐलान किया है. हर साल दिसंबर-जनवरी के बीच स्कूलों में विंटर वेकेशन होता है. लेकिन इस बार प्रदूषण की वजह से नवंबर में ही छुटि्टयां कर दी गई हैं. दिल्ली के शिक्षा विभाग ने बुधवार (8 नवंबर) को यह आदेश जारी किया. 

जल्द कृत्रिम बारिश करवा सकती है सरकारः
प्रदूषण कम करने के लिए केजरीवाल सरकार 21-22 नवंबर को पहली बार राज्य में कृत्रिम बारिश कराने का प्लान कर रही है. पर्यावरण मंत्री गोपाल राय ने 8 नवंबर को IIT कानपुर के वैज्ञानिकों के साथ बैठक की. इसमें बताया गया कि जब 40% बादल हों या नमी तो तब कृत्रिम बारिश कराई जा सकती हे. ऐसी मौसमी स्थिति 21-22 नवंबर को बन रही.