मुंबई-पुणे राजमार्ग पर बस के खाई में गिरने से 13 लोगों की मौत, CM एकनाथ शिंदे ने दुर्घटना पर किया दुख व्यक्त

मुंबई: महाराष्ट्र के रायगढ़ जिले में पुराने मुंबई-पुणे राजमार्ग पर शनिवार तड़के एक बस के खाई में गिर जाने से उसमें सवार कम से कम पांच नाबालिगों समेत 13 लोगों की मौत हो गई और 29 अन्य घायल हो गए. पुलिस ने यह जानकारी दी. पुलिस के एक वरिष्ठ अधिकारी ने बताया कि एक संगीत मंडली को लेकर पुणे से मुंबई जा रही निजी बस राजमार्ग पर शिंग्रोबा मंदिर के पास तड़के चार बजकर 50 मिनट पर खाई में गिर गई. यह हादसा खोपोली थाना क्षेत्र के अंतर्गत हुआ. अभी तक प्राप्त जानकारी के अनुसार, मृतकों में छह वर्षीय एक बच्चे और 15 साल की एक किशोरी समेत कम से कम पांच नाबालिग शामिल हैं, जबकि घायलों में भी कम से कम छह नाबालिग शामिल हैं.

महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री एकनाथ शिंदे ने दुर्घटना पर दुख व्यक्त किया और प्रत्येक मृतक के परिजनों को पांच-पांच लाख रुपये की अनुग्रह राशि देने की घोषणा की. शिंदे ने बताया कि घायलों में से पांच की हालत गंभीर है. उन्होंने नवी मुंबई स्थित महात्मा गांधी मिशन (एमजीएम) अस्पताल का दौरा किया. अधिकतर घायलों को इसी अस्पताल में भर्ती कराया गया है. इसके बाद वह दुर्घटना स्थल गए. केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने भी इस हादसे पर दुख जताया और शिंदे एवं राज्य के उपमुख्यमंत्री देवेंद्र फडणवीस से इस बारे में बात की.

शाह ने ट्वीट किया, महाराष्ट्र के रायगढ़ में हुआ सड़क हादसा दुःखद है.इस संबंध में मुख्यमंत्री एकनाथ शिंदे जी और उपमुख्यमंत्री देवेंद्र फडणवीस जी से बात हुई. उन्होंने कहा कि स्थानीय प्रशासन राहत कार्य में जुटा है. मैं मृतकों के परिजनों के प्रति संवेदना व्यक्त करता हूं और घायलों के शीघ्र स्वस्थ होने की कामना करता हूं. पुलिस अधिकारी ने कहा कि बस में मुंबई स्थित गोरेगांव के बाजी प्रभु वादक ग्रुप के 42 सदस्य सवार थे. वे पुणे जिले के पिंपरी चिंचवड इलाके में एक कार्यक्रम में हिस्सा लेने के बाद गोरेगांव लौट रहे थे. बस शुक्रवार को देर रात करीब एक बजे कार्यक्रम स्थल से रवाना हुई थी.

अधिकारी ने बताया कि हादसे में 13 लोगों की मौत हो गई और 29 अन्य घायल हो गए. पुलिस के मुताबिक, हादसे की जानकारी मिलने के बाद स्थानीय पुलिस का एक दल, एक ट्रेकिंग समूह के सदस्य और आईआरबी कंपनी के कर्मचारी मौके पर पहुंचे तथा बचाव अभियान शुरू किया. अधिकारियों के अनुसार, घायलों को तीन अलग-अलग अस्पतालों-नवी मुंबई स्थित एमजीएम अस्पताल, खोपोली स्थित एक सरकारी अस्पताल और वहां स्थित एक निजी अस्पताल में भर्ती कराया गया है.

रायगढ़ के पुलिस अधीक्षक (एसपी) सोमनाथ घार्गे ने बताया कि हादसे में हताहत हुए लोग मुंबई के सायन एवं गोरेगांव इलाके और पड़ोसी पालघर जिले के विरार के रहने वाले थे. पुलिस के मुताबिक, हताहतों में से अधिकतर की आयु 20 से 30 वर्ष के बीच है. खोपोली शहर मुंबई से लगभग 70 किलोमीटर की दूरी पर स्थित है. मुख्यमंत्री कार्यालय (सीएमओ) ने बताया कि मुख्यमंत्री ने रायगढ़ जिलाधिकारी और पुलिस अधीक्षक से बात करके स्थिति का जायजा लिया और अधिकारियों को यह सुनिश्चित करने का निर्देश दिया कि घायलों को उचित इलाज मिले. सोर्स भाषा