कोविन डेटा लीक मामले में नाबालिग समेत दो व्यक्ति गिरफ्तार, मां के खाते से चला रहे थे पूरा खेल

नयी दिल्ली: कोविड-19 रोधी टीकाकरण से जुड़े ‘कोविन’ पोर्टल पर उपलब्ध जानकारी के कथित तौर पर लीक होने के मामले में बिहार के एक व्यक्ति को गिरफ्तार किया गया है और उसके नाबालिग भाई को हिरासत में लिया गया है. अधिकारियों ने बृहस्पतिवार को जानकारी देते हुए बताया कि व्यक्ति पर डेटा लीक करने के लिए संदेश ऐप टेलीग्राम का इस्तेमाल करने का आरोप है. 

मां के खाते से लॉगइन कर डेटा चुरायाः
एक पुलिस अधिकारी ने कहा कि आरोपी को पटना में उसके आवास से पकड़ा गया, उसकी मां स्वास्थ्यकर्मी के रूप में काम करती है और उससे भी पूछताछ की जा रही है. उन्होंने कहा कि आरोपी अपनी मां के खाते से कोविन पोर्टल में लॉगइन करने में सफल रहा और इसके बाद उसने बिहार के कुछ व्यक्तियों का डेटा चुरा लिया. कोविन मंच पर पंजीकरण कराने वाले कुछ नागरिकों की जानकारी लीक होने का दावा किया गया था और विपक्षी दलों ने सरकार से इससे निपटने के लिए कदम उठाने की मांग की थी. 

सरकार ने ऐसी खबरों को गलत व निराधार बताया और दावा किया कोविन पोर्टल पूरी तरह सुरक्षित है तथा जानकारी सुरक्षित रखने के लिए पर्याप्त सुरक्षा उपाय किए गए हैं. देश की नोडल साइबर सुरक्षा एजेंसी भारतीय कंप्यूटर आपात प्रतिक्रिया दल (सर्ट-इन) ने मामले की समीक्षा की. सर्ट-इन ने अपनी प्रारंभिक रिपोर्ट में बताया कि टेलीग्राम बॉट के लिए बैकएंड डेटाबेस सीधे कोविन डेटाबेस के एपीआई तक नहीं पहुंच पाया. 

केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने एक बयान में कहा कि मौजूदा सुरक्षा उपायों की समीक्षा के लिए एक आंतरिक प्रक्रिया शुरू की गई है. ‘कोविन’ मंच पर उन सभी लोगों की जानकारी मौजूद है, जिन्होंने कोविड-19 रोधी टीके लगवाए हैं. सोर्स भाषा