Kotak Mahindra Bank के उदय कोटक ने मैनेजिंग डायरेक्टर एंड CEO पद से दिया इस्तीफा, अब दीपक गुप्ता संभालेंगे कार्यभार

नई दिल्लीः कोटक महिंद्रा बैंक के उदय कोटक ने बैंक के मैनेजिंग डायरेक्टर एंड CEO पद से इस्तीफा दे दिया है. इसके बाद तात्कालिक तौर पर बोर्ड ने दीपक गुप्ता को MD & CEO का कार्यभार सौंपा है. वे इस समय ज्वाइंट मैनेजिंग डायरेक्टर है. जबकि उदय अब Kotak Mahindra Bank के नॉन-एग्जीक्यूटिव डायरेक्टर बन गए हैं. जिसकी जानकारी कोटक बैंक स्टॉक एक्सचेंज फाइलिंग के जरिये दी. 

उदय कोटक ने बैंक के बोर्ड को लिखे एक लेटर में कहा मेरे पास अभी कुछ और महीने हैं लेकिन मैं तत्काल प्रभाव से इस्तीफा दे रहा हूं. मैं पिछले कुछ समय से इस बारे में सोच रहा था और मुझे लगा कि यह संस्थान के लिए सही समय है. उन्होंने अपने इस्तीफे के बाद ट्वीटर पर लिखा कि मेरे सक्सेसर यानी उत्तराधिकार का चयन मेरे लिए बहुत महत्वपूर्ण रहा है क्योंकि बैंक के चेयरमैन, मैं और ज्वाइंट मैनेजिंग डायरेक्टर को इस साल के अंत तक अपने पद से इस्तीफा देना जरूरी है. मैंने स्वेच्छा से बैंक के CEO पद से इस्तीफा दिया है. 

नए CEO का कामकाज 1 जनवरी 2024 से होगा शुरूः
उदय कोटक की जगह अब कोटक महिंद्रा बैंक के जॉइंट मैनेजिंग डायरेक्टर दीपक गुप्ता 31 दिसंबर तक बैंक की जिम्मेदारी संभालेंगे. हालांकि अभी बैंक को इसके लिए RBI से मंजूरी लेनी होगी. बैंक के CEO और MD के रूप में उदय कोटक का कार्यकाल 31 दिसंबर 2023 को समाप्त हो रहा था. ऐसे में नए CEO का कामकाज 1 जनवरी 2024 से शुरू होगा. जबकि उदय  कोटक महिंद्रा बैंक के नॉन-एग्जिक्यूटिव डायरेक्टर के रूप में बैंक के साथ बने रहेंगे. 

बता दें की उदय कोटक ने इसकी शुरुआत 1985 में एक नॉन बैंकिंग फाइनेंस के रूप में की थी जो आगे चल कर एक बैंक बन गया. जब से लेकर अभी तक उदय कोटक ही इसकी कमान संभाल रहे थे. लेकिन अब अपने रिटायरमेंट को नजदीक देखते हुए उदय ने पहले ही इस्तीफा दे दिया है.