Union Budget 2023 : कैबिनेट बैठक में बजट को मिली मंजूरी, शेयर मार्केट में देखने को मिला उछाल

नई दिल्ली: संसद में चल रही कैबिनेट बैठक में बजट को मंजूरी मिल गई है. उसके बाद कैबिनेट की बैठक खत्म हो गई है. अब 11 बजे वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण बजट पेश करेंगी. वहीं दूसरी ओर बजट से पहले शेयर मार्केट में उछाल देखने को मिला है. सेंसेक्स 453.16 अंक उठकर 60,003.06 पर पहुंच गया है. जबकि निफ्टी 116.65 अंक की बढ़त के साथ 17,778.80 पर पहुंच गया. बजट की कॉपीज संसद भवन पहुंच चुकी हैं. 

बजट पेश होने में अब से कुछ ही देर बाकी हैं और इसके साथ ही देश के हरेक नागरिक का ये इंतजार पूरा होने वाला है कि आखिरकार उसके हिस्से में वित्त मंत्री के बही-खाते से क्या निकलकर आता है. इससे पहले वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने राष्ट्रपति भवन पहुंच कर राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू से बजट पर सैद्धांतिक मंजूरी ली है. इनके साथ वित्त राज्यमंत्री भागवत कराड, वित्त राज्यमंत्री पंकज चौधरी और वित्त मंत्रालय के सीनियर अधिकारियों के साथ राष्ट्रपति भवन पहुंचे. 

यह मोदी सरकार के दूसरे कार्यकाल का आखिरी पूर्ण बजट:
यह मोदी सरकार के दूसरे कार्यकाल का आखिरी पूर्ण बजट है. 2024 लोकसभा चुनाव से पहले के इस बजट को काफी अहम माना जा रहा है. भारत का यह बजट ऐसे समय पर पेश होने जा रहा है, जब दुनिया की बड़ी अर्थव्यवस्थाओं की रफ्तार धीमी हो गई है और संभावित मंदी की ओर जा रही हैं. ऐसे में दुनियाभर की नजर मोदी सरकार के बजट पर है. वहीं इस बार सरकार बजट में आत्मनिर्भर भारत मुहिम को बढ़ावा देने के लिए कई बड़े ऐलान कर सकती है. इसके लिए 'मेक इन इंडिया' और 'वोकल फॉर लोकल' पर सरकार अपना फोकस बढ़ा सकती है. वहीं मध्यवर्गीय परिवार को उम्मीद है कि इस बार वित्त मंत्री के पिटारे में टैक्स छूट का मिलने संभावना जताई जा रही है. इससे पहले सरकार साल 2020 में नया टैक्स स्लैब पेश किया था.