Union Budget 2023 : पीएम कौशल विकास योजना 4.0 की शुरुआत, 10,000 बायो इनपुट रिसोर्स सेंटर खोले जाएंगे

नई दिल्ली: वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण केंद्रीय बजट 2023-24 पेश कर रही हैं. वित्त मंत्री ने बड़ा ऐलान करते हुए कहा कि 5जी पर रिसर्च के लिए इंजीनियरिंग कॉलेजों में 10 लैब बनेंगी. महामारी से प्रभावित MSME को राहत दी जाएगी. साथ ही पूंजी निवेश परिव्यय 33% बढ़ाकर 10 लाख करोड़ रुपये किया जा रहा है, जो कि सकल घरेलू उत्पाद का 3.3% होगा. 

उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री गरीब कल्याण अन्न योजना के तहत 2 लाख करोड़ रुपये केंद्र सरकार द्वारा वहन किया जा रहा है. अंत्योदय योजना के तहत गरीबों के लिए मुफ्त खाद्यान्न की आपूर्ति को 1 वर्ष के लिए बढ़ा दिया गया है. वित्त मंत्री ने कहा कि हमारा आर्थिक एजेंडा नागरिकों के लिए अवसरों को सुविधाजनक बनाने, विकास और रोजगार सृजन को तेज गति प्रदान करने और व्यापक आर्थिक स्थिरता को मजबूत करने पर केंद्रित है.

10,000 बायो इनपुट रिसोर्स सेंटर खोले जाएंगे:
वित्त मंत्री ने कहा कि अगले 3 सालों में एक करोड़ किसानों को प्राकृतिक खेती अपनाने के लिए मदद की जाएगी. 10,000 बायो इनपुट रिसोर्स सेंटर खोले जाएंगे. केंद्र सरकार प्रधानमंत्री कौशल विकास योजना 4.0 लॉन्च करेगी. युवाओं को अंतरराष्ट्रीय अवसरों के लिए कुशल बनाने के लिए विभिन्न राज्यों में 30 स्किल इंडिया इंटरनेशनल सेंटर स्थापित किए जाएंगे. कमर्शियल विवाद के निपटारे के लिए सरकार विवाद से विश्वास- 2 योजना लाएगी. पीएम प्रणाम योजना की शुरूआत होगी. यह योजना वैकल्पिक उर्वरकों को बढ़ावा देने के लिए होगी. इसके अलावा गोबर्धन स्कीम के तहत 500 नए संयंत्रों की स्थापना की जाएगी. 

पीएम आवास योजना के खर्च को 66% बढ़ाकर 79,000 करोड़ रुपये से अधिक किया जा रहा:
उन्होंने बड़ा ऐलान करते हुए कहा कि पीएम आवास योजना के खर्च को 66% बढ़ाकर 79,000 करोड़ रुपये से अधिक किया जा रहा है. वहीं अगले 3 सालों में, सरकार आदिवासी छात्रों को समर्थन देने वाले 740 एकलव्य मॉडल स्कूलों के लिए 38,800 शिक्षकों और सहायक कर्मचारियों को नियुक्त करेगी. देश में 50 नए एयरपोर्ट बनाए जाएंगे. 

पहचान पत्र के तौर पर PAN को मान्यता दी जाएगी:
वहीं पहचान पत्र के तौर पर PAN को मान्यता दी जाएगी. साथ ही सीवर सफाई मशीन आधारित करेंगे. AI के लिए सेंटर फॉर इंटेलिजेंस होंगे. इसके साथ ही उन्होंने कहा कि नगर निगम अपना बॉन्ड ला सकेंगे. पीएम आवास योजना का फंड बढ़ाया जाएगा. केवाई प्रोसेस और आसान किया जाएगा और फाइनेंसल सिस्टम से बात करके इसे फुली डिजिटल किया जाएगा. वन स्टॉप सॉल्यूशन और आइडेंटिटी और एड्रेस के लिए किया जाएगा. डिजी सर्विस लॉक और आधार के जरिए इसे वन स्टॉप सॉल्यूशन किया जाएगा. 

नेशनल डिजिटल लाइब्रेरी स्थापित करने का ऐलान: 
उन्होंने बच्चों और युवाओं के लिए नेशनल डिजिटल लाइब्रेरी स्थापित करने का ऐलान किया है. वहीं पशुपालन, डेयरी और मत्स्य पालन पर ध्यान देते हुए कृषि ऋण लक्ष्य को बढ़ाकर 20 लाख करोड़ रुपये किया जाएगा. साथ ही कृषि से जुड़े स्टार्ट अप को प्राथमिकता दी जाएगी. 2014 से बने मौजूदा 157 मेडिकल कॉलेजों के साथ कोलोकेशन में 157 नए नर्सिंग कॉलेज स्थापित किए जाएंगे.  विशेष रूप से जनजातीय समूहों की सामाजिक-आर्थिक स्थिति में सुधार के लिए पीएमपीबीटीजी विकास मिशन शुरू किया जाएगा, ताकि पीबीटीजी बस्तियों को मूलभूत सुविधाओं से परिपूर्ण किया जा सके. अगले 3 वर्षों में योजना को लागू करने के लिए 15,000 करोड़ रुपये उपलब्ध कराए जाएंगे.

union budget 2023, fm nirmala sitharaman, nirmala sitharaman budget speech, union budget expectations of the common man, budget 2023, expectations of common man, common mans budget 2023 expectations, income tax slabs changes, income tax slab, Budget 2023, Budget 2023 Live, Budget 2023 News, India Budget 2023, Nirmala Sitharaman, Union Budget 2023, Union Budget 2023 News