Union Budget 2023 : संसद में आज पेश होगा देश का आम बजट, खुलेगा वित्त मंत्री का पिटारा

नई दिल्ली: वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण आज  सुबह 11 बजे केंद्रीय बजट 2023-24 पेश करेंगी. यह मोदी सरकार के दूसरे कार्यकाल का आखिरी पूर्ण बजट होगा. वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण के सामने देश की जनता की उम्मीदों, आकांक्षाओं के साथ कई सवाल हैं जिनके जवाब वो अपने बजट भाषण के जरिए देने की कोशिश करेंगी. पिछले दो साल के आम बजट की तरह ही ये बजट भी वित्त मंत्री पेपरलेस फॉर्म में प्रस्तुत करेंगी.

केंद्र सरकार का आखिरी पूर्ण बजट होने के लिहाज से लोग ये जानना चाह रहे हैं कि आम चुनाव से पहले इस बजट में सरकार लोगों की जिंदगी बेहतर करने के लिए क्या तोहफा देने जा रही है? इस बार बजट में क्या नई चीजें आती है इसको लेकर लोगों की निगाहें टिकी हुई है.  वित्त मंत्री के साथ ये बजट पीएम मोदी के लिए भी एक चुनौती हो सकता है कि कैसे वो अगले साल यानी 2024 के आम चुनाव से पहले जनता को भरोसा दिला पाते है कि उनकी सरकार ही देश के आर्थिक विकास के लिए सबसे सही पसंद है.

आम लोगों तक राहत पहुंचाने और विकास दर को बनाए रखने की चुनौती:
लोगों का मानना है कि अगले साल होने वाले आम चुनाव के मद्देनजर मोदी सरकार का ये बजट लोकलुभावन होने वाला है. वित्तीय जानकारों की माने तो बजट में सरकार टैक्स छूट से लेकर कृषि, हेल्थकेयर, इंडस्ट्री, रेलवे, रक्षा, एजूकेशन और लगभग सभी अहम क्षेत्रों ध्यान रखेंगी. लेकिन सरकार के सामने इस बजट में वैश्विक चुनौतियों से निपटते हुए आम लोगों तक राहत पहुंचाने और विकास दर को बनाए रखने की चुनौती होगी.