Union Budget 2024: मोदी सरकार का युवाओं को खास तोहफा, वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने किए ये बड़े ऐलान

Union Budget 2024: मोदी सरकार का युवाओं को खास तोहफा, वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने किए ये बड़े ऐलान

नई दिल्ली: मोदी सरकार ने बजट में युवाओं के लिए खास तोहफा दिया है. वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण आम बजट पेश कर रही है. पहली बार नौकरी पाने वालों को सरकार दो साल तक हर महीने 300 रुपए अतिरिक्त पीएफ देगी.अनसिक्योरड एजुकेशन लोन 10 लाख तक देशी संस्थानों में पढ़ने के लिए मिलेगा. 

युवाओं को दी जाएगी स्किल ट्रेनिग:
वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने कहा कि  युवाओं को स्किल ट्रेनिग दी जाएगी. 30 लाख युवाओं को ट्रेनिंग मिलेगी. इसके लिए बजट में 2 लाख करोड़ के पैकेज का ऐलान किया गया. केंद्र सरकार 4.1 करोड़ युवाओं को रोज़गार के लिए पांच योजनाएं लाएगी. आने वाले 5 साल में दो लाख करोड़ रुपये खर्च सरकार करेगी.अगले 5 सालों में 1 करोड़ युवाओं को सरकार इंटर्नशिप प्रदान कराएगी. एक साल के इंटर्नशिप में हर महीने 5000 हजार रुपए की आर्थिक मदद मिलेगी.  

साल में इंटर्न को 66000 रुपए सैलरी मिलेगी:
वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने कहा कि हम 500 टॉप कंपनियों में युवाओं को इंटर्न कराएंगे. साल में इंटर्न को 66000 रुपए सैलरी मिलेगी. वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने कहा कि सरकार SC-ST और OBC समाज के कल्याण के लिए और नई योजनाएं लाएगी. रोजगार और स्किल के लिए 3 योजनाएं है. पहली नौकरी में एक महीने का भत्ता मिलेगा. एक लाख की सैलरी पर 3000 रुपए सरकार PF में देगी.