ग्रामीण विकास एवं पंचायती राज विभाग की अनूठी पहल, घर बैठे ही लोगों का हो रहा समस्या का समाधान

जयपुर : अगर आप प्रदेश के ग्रामीण इलाकों में रहते है तो अब आपकों अपनी समस्याओं के लिए दर दर नही भटकना पड़ेगा. जी हां पहली बार ग्रामीण विकास एवं पंचायत राज मंत्री रमेश   मीणा ने अपने विभाग  में एक ऐसी व्यवस्था की है जिसके जरिए लोगों के समस्याएं घर बैठ ही निराकरण हो रही है.

ग्रामीण विकास एवं पंचायती राज विभाग की पहल
मंत्री रमेश मीणा के निर्देशों पर शुरू हुई पहल
आमजन की राहत के लिए शुरू की गई हेल्पलाइन
सोशल मीडिया प्लेटफार्म व फोन नंबरों के जरिए समस्याओं का निराकरण
ट्विटर,फेसबुक,यूट्यूब और इंस्टाग्राम के जरिए समस्याओं का निराकरण
ट्वीटर पर https://twitter.com/RDPR_Rajasthan पर कर सकते है शिकायत
वही फेसबुक https://www.facebook.com/rdprrajasthan कर सकते है शिकायत
अब समस्याओं के लिए नही पड़ेगा भटकना
घर बैठे ही करो अपनी समस्याओं की शिकायत
तय समय पर होगा समस्याओं का निराकरण
बस आपको करना होगा अपने सोशल मीडिया प्लेटफार्म का उपयोग
ग्रामीण विकास एंव पंचायत राज विभाग के अलग अलग सोशल मीडिया प्लेटफार्म का उपयोग

सरकारी विभाग जन कल्याणकारी योजनाओं के सफल क्रियान्वयन और समस्याओं के निराकरण के लिए होते है लेकिन हमेशा से एक ऐसी परम्परा देखने को मिली है जिसमें आम जनता को अपनी समस्याओं के लिए सरकारी दफ्तरों के चक्कर काटने पड़ते है लेकिन लेकिन ग्रामीण  विकास एव पंचायत राज मंत्री रमेश मीणा ने इस सरकारी परंपरा को तोड़ते हुए आम जन के लिए एक सुलभ और आसान शिकायत प्लेटफार्म उपलब्ध करवाएया है ग्रामीण विकास एवं पंचायत राज विभाग द्वारा सोशल मीडिया के अलग अलग प्लेटफार्म के जरिए आम जनता की समस्याओं को सुना जाता है साथ ही उनकी समस्याओं का निराकरण किया जाता है.

ग्रामीण विकास एवं पंचायत राज विभाग की और से आम जनता के लिए ऑनलाइन सुनवाई की सुविधा शुरू कर करने के बाद लोगो को काफी हद तक राहत मिल रही है. ऐसे ग्रामीण क्षैत्र के लोग अपनी छोटी से छोटी और बड़ी से बड़ी समस्याओं को सोशल मीडिया प्लेटफार्म के जरिए विभाग के आला अधिकारियों तक पहुंचा रहे है. ग्रामीण विकास एवं पंचायत राज विभाग की और से इसके लिए एक अलग से सोशल मीडिया टीम भी रखी है जो 24 घंटे प्रदेश भर से आने वाली समस्याओं को देखती है और संबंधित अधिकारियों को तत्काल समस्याओं के निराकरण के लिए रेफर करती है. साथ ही समस्याओं का निराकरण करवाने के बाद फरियादी को भी सूचित करती है.

ग्रामीण विकास एवं पंचायत राज विभाग की और से शुरू की गई ऑनलाइन जनसुनवाई की सुविधा सच में कारगर साबित हो रही है ऐसे में अब अन्य विभाग को भी डिजिटल युग में ऐसी व्यवस्थाओं का अनुसरण करना चाहिए ताकि आम जन को त्वरित राहत मिल सके.

...फर्स्ट इंडिया के लिए जियाउद्दीन खान की रिपोर्ट, जयपुर