CM योगी आदित्यनाथ ने ‘राजधानी एक्सप्रेस’ बस सेवा को दिखाई हरी झंडी

लखनऊ: उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने शनिवार को उप्र सड़क परिवहन निगम की एक नयी बस सेवा ‘राजधानी एक्सप्रेस’ को हरी झंडी दिखाई, जो राज्य की राजधानी को सभी जिला मुख्यालयों से जोड़ेगी. लखनऊ से ये बसें हर जिलों में जाएंगी.

शनिवार को अपने सरकारी आवास पर मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने उत्तर प्रदेश राज्य सड़क परिवहन निगम की 76 नई राजधानी व 39 साधारण सेवा की बसों को हरी झंडी दिखायी. मुख्यमंत्री ने ऑनलाइन रिजर्वेशन व यात्री फीडबैक एप्लीकेशन ऐप 'यूपी-राही' की भी शुरुआत की. कार्यक्रम को संबोधित करते हुए मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कहा कि यह आजादी का अमृत महोत्सव का पहला वर्ष है और इस प्रथम वर्ष में उप्र राज्य सड़क परिवहन निगम (यूपीएसआरटीसी) अपनी स्थापना के 50 साल पूरे कर रहा है.

सुगम परिवहन सेवा मुहैया कराई जा सके:
उन्होंने कहा कि 50 वर्षों पहले जिस यात्रा को प्रारंभ किया गया उसमें होली के पूर्व कुछ नई उपलब्धियों को जोड़ा जा रहा है ताकि राज्य की 25 करोड़ जनता को सुगम परिवहन सेवा मुहैया कराई जा सके. उन्होंने कहा कि सबसे बड़े सांस्कृतिक आयोजन प्रयागराज कुंभ और कोरोना महामारी के दौरान परिवहन निगम की भूमिका सराहनीय रही. उन्होंने कहा कि कुंभ के 45 दिन के आयोजन में 24 करोड़ श्रद्धालु सहभागी बने और इसके लिए परिवहन निगम को राज्य सरकार ने पांच हजार नयी बसें उपलब्ध कराई थीं.

762 नगर निकायों को बस सेवा से जोड़ें: 
आदित्यनाथ ने कहा कि होली पर 150 नयी बसें आई हैं और अच्छी बात यह है कि ये बसें परिवहन निगम के वर्कशॉप में बन रही हैं. उन्होंने कहा कि 1000 नयी बस खऱीदने के लिए उनकी सरकार ने 400 करोड़ रुपये दिए हैं. मुख्यमंत्री ने कहा कि बस अड्डों को हवाई अड्डा की तर्ज पर विकसित करने के लिए 100 करोड़ रुपये दिए गये हैं. आदित्यनाथ ने कहा कि उप्र में एक लाख राजस्व गांव हैं जहां परिवहन निगम रेलवे और हवाई अड्डा से बेहतर सेवा दे सकता है. उन्होंने कहा कि हर जनपद, 350 से अधिक तहसीलों, 825 विकास खंडों, 762 नगर निकायों को बस सेवा से जोड़ें. सोर्स-भाषा