UP: नोएडा के जेवर हवाई अड्डा पर जुडेंगी दिल्ली-हावड़ा व दिल्ली-मुंबई रेलवे लाइन?

नई दिल्ली : देश का सबसे बड़ा हवाई अड्डा, नोएडा अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डा, जो जेवर में विकसित किया जा रहा है, उसे दिल्ली-हावड़ा और दिल्ली-मुंबई रेल लाइनों से जोड़ने का यूपी सरकार ने सुझाव दिया है. दिल्ली-हावड़ा और दिल्ली-मुंबई दोनों रेल लाइनें हवाई अड्डे से जुड़ेंगी.

नोएडा अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डे पर एक बड़े रेलवे इंटरचेंज का निर्माण किया जाएगा. भारत सरकार रेल मंत्रालय के अध्यक्ष अनिल कुमार लाहोटी ने उत्तर प्रदेश के मुख्य सचिव दुर्गा शंकर मिश्र की ओर से इस कार्य के संबंध में रेलवे बोर्ड नई दिल्ली को पत्र लिखा है. मिश्रा की ओर से दावा किया गया कि यमुना प्राधिकरण क्षेत्र में नोएडा अंतरराष्ट्रीय हवाईअड्डे का निर्माण कार्य चल रहा है. यह देश का सबसे बड़ा अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डा होगा. 

यहां से गुजरेगी रेलवे लाइन: 

इस हवाई अड्डे पर छह रनवे की परिकल्पना की गई है. 2024 में, हवाई अड्डे के पहले रनवे का निर्माण पूरा हो जाएगा और नोएडा अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डे से उड़ानें प्रस्थान करना शुरू कर देंगी. केंद्र सरकार का पूर्वी फ्रेट कॉरिडोर (कोलकाता से अमृतसर) यमुना एक्सप्रेसवे औद्योगिक विकास प्राधिकरण के अधिसूचित क्षेत्र के पूर्वी क्षेत्र से गुजर रहा है, जिसका निकटतम बिंदु चोला रेलवे स्टेशन है. दिल्ली मुंबई रेलवे लाइन हवाई अड्डे के पश्चिम में हरियाणा के पलवल स्टेशन से होकर गुजरती है, जिसका हवाई अड्डे का निकटतम रेलवे स्टेशन पलवल है. प्राधिकरण क्षेत्र के अंतर्गत नोएडा अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डे के निकट किसी भी रेलवे स्टेशन की योजना नहीं है.