फर्जी कॉल सेंटर के जरिये अमेरिकी नागरिकों से करीब दो करोड़ डालर की ठगी, 4 लोग गिरफ्तार

नई दिल्ली: संघीय जांच एजेंसी (FBI) और इंटरपोल के सहयोग से दिल्ली पुलिस ने कथित तौर पर फर्जी कॉल सेंटर चलाकर अमेरिकी नागरिकों से दो करोड़ अमेरिकी डॉलर से अधिक की ठगी करने के आरोप में चार लोगों को गिरफ्तार किया है. अधिकारियों ने रविवार को यह जानकारी दी.

अधिकारियों ने बताया कि आरोपी पार्थ अरमरकर (28), वत्सल मेहता (29), दीपक अरोड़ा (45) और प्रशांत कुमार (45) को देश के अलग-अलग राज्यों से गिरफ्तार किया गया. पुलिस ने बताया कि आरोपी युगांडा और दिल्ली सहित भारत के कई हिस्सों में कॉल सेंटर संचालित करते थे. पुलिस के एक वरिष्ठ अधिकारी ने बताया कि गुजरात के अहमदाबाद का मूल निवासी मेहता गिरोह का सरगना है और युगांडा स्थित कॉल सेंटर के कामकाज की निगरानी करता था.

विशेष पुलिस आयुक्त (विशेष प्रकोष्ठ) एच एस धालीवाल ने बताया कि उनकी टीम को गुप्त मुखबिरों ‘एफबीआई’ और ‘इंटरपोल’ के माध्यम से सूचना मिली थी कि भारत, अमेरिका और युगांडा में स्थित कुछ अंतरराष्ट्रीय साइबर अपराधी अमेरिकी आंतरिक राजस्व सेवा, सामाजिक सुरक्षा प्रशासन, औषधि प्रवर्तन प्रशासन और अन्य अमेरिकी एजेंसियों के कर्मचारियों के रूप में खुद को पेश कर कॉल सेंटर चला रहे थे. पुलिस ने बताया कि आरोपियों को पांच दिन की पुलिस हिरासत में लिया गया है. उन्होंने बताया कि मामले की जांच जारी है. सोर्स- भाषा