बीकानेर के धोरों में USA-INDIA के सैनिक दिखा रहे दम, सबसे बड़े युद्धाभ्यास का हुआ आगाज

बीकानेर के धोरों में USA-INDIA के सैनिक दिखा रहे दम,  सबसे बड़े युद्धाभ्यास का हुआ आगाज

बीकानेर : बीकानेर के धोरों में USA-INDIA के सैनिक अपना दम दिखा रहे हैं. भारत -अमेरिका के बीच सबसे बड़े “युद्धाभ्यास” का आगाज हो गया है. वैश्विक शांति और स्थिरता के संदेश के साथ भारत और अमेरिका के जांबाज युद्धाभ्यास में जुटे हुए हैं.

युद्धाभ्यास के दौरान एयरबोर्न एवं हेली बोर्न ऑपरेशन वहीं अमेरिका का हाई मोबिलिटी आर्टिलरी रॉकेट सिस्टम युद्धाभ्यास मुख्य आकर्षण हैं.  युद्धाभ्यास से दोनों देशों के संबंध और मजबूत होंगे.  

USA-INDIA का यह युद्धाभ्यास 22 सितंबर तक चलेगा, दोनों देशों के करीब 1200 सैनिक इस युद्धाभ्यास में हिस्सा ले रहे हैं. अमेरिकी दल का प्रतिनिधित्व अलास्का स्थित 11वीं एयरबोर्न डिवीजन के सैनिक कर रहे हैं, 

वहीं भारत की तरफ से राजपूत रेजीमेंट की बटालियन हिस्सा ले रही है. अभ्यास के दौरान विभिन्न प्रकार के सामरिक अभ्यास किए जाएंगे. आतंकवादी कार्रवाई के लिए संयुक्त प्रतिक्रिया, संयुक्त योजना, आतंकवाद विरोधी अभियानों का अनुकरण करने वाले संयुक्त फील्ड प्रशिक्षण अभ्यास शामिल होंगे.

युद्धाभ्यास से दोनों पक्षों को संयुक्त अभियानों के संचालन में सर्वोत्तम प्रथाओं, रणनीति, तकनीकों का आदान प्रदान किया जाएगा. साथ ही दोनों सेनाओं के बीच पारस्परिक सहयोग, सौहार्द और मित्रता को बढ़ावा देने में सहायक होगा. यह अभ्यास रक्षा सहयोग को बढ़ाएगा. इस युद्धाभ्यास से दोनों मित्र देशों के बीच द्विपक्षीय संबंधों को और मजबूत होंगे.