Maharashtra: कांग्रेस के दिग्गज नेता जयप्रकाश छाजेड का 75 साल की उम्र में निधन

नासिक: कांग्रेस के वरिष्ठ नेता और इंडियन नेशनल ट्रेड यूनियन कांग्रेस (इंटक) महाराष्ट्र इकाई के प्रमुख जयप्रकाश छाजेड का 75 साल की उम्र में नासिक शहर में दिल का दौरा पड़ने से निधन हो गया. पार्टी नेताओं ने बुधवार को यह जानकारी दी.

सूत्रों ने कहा कि छाजेड कई बीमारियों से जूझ रहे थे. उन्हें नागपुर में कांग्रेस की एक बैठक में भाग लेने जाना था, लेकिन उनके बेटों ने उनके स्वास्थ्य को देखते हुए उन्हें यात्रा नहीं करने की सलाह दी. उन्होंने कहा कि छाजेड को अपने बेटे से बात करते वक्त मंगलवार शाम में दिल का दौरा पड़ा. उन्हें नासिक शहर के एक निजी अस्पताल में ले जाया गया, जहां उन्होंने रात करीब साढ़े दस बजे अंतिम सांस ली. विधान परिषद के पूर्व सदस्य छाजेड के परिवार में उनकी पत्नी और नासिक की पूर्व उप महापौर शोभा छाजेड और तीन बेटे हैं. उन्होंने पार्टी संगठन में विभिन्न पदों पर काम किया था.

इंटक की महाराष्ट्र इकाई के अध्यक्ष बने:
तत्कालीन मुख्यमंत्री विलासराव देशमुख के भरोसेमंद सहयोगियों में से एक, छाजेड ने तीन बार विधानसभा चुनाव लड़ा था, लेकिन जीत नहीं पाए थे. बाद में उन्हें विधान परिषद (एमएलसी) सदस्य के रूप में चुना गया. वह इंटक की महाराष्ट्र इकाई के अध्यक्ष बने. अपने कार्यकाल के दौरान उन्होंने महाराष्ट्र राज्य सड़क परिवहन निगम (एमएसआरटीसी) के श्रमिकों के विभिन्न संगठनों को एकजुट किया और उनके अधिकारों के लिए लड़ाई लड़ी. बुधवार शाम को उनका अंतिम संस्कार किया जाएगा.

हम छाजेड परिवार के दुख में सहभागी:
प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष नाना पटोले ने छाजेड को वरिष्ठ नेता के रूप में याद किया, जिन्होंने हमेशा श्रमिकों के अधिकारों के लिए लड़ाई लड़ी. पटोले ने ट्वीट किया कि कांग्रेस पार्टी के वरिष्ठ नेता, पूर्व एमएलसी व इंटक के प्रदेश अध्यक्ष जयप्रकाश छाजेड के निधन की खबर दुखद है. वे मजदूरों के हक के लिए हमेशा सक्रिय रहते थे. हम छाजेड परिवार के दुख में सहभागी हैं. सोर्स-भाषा