VIDEO: उपराष्ट्रपति जगदीप धनखड़ का नागौर दौरा, नाथूराम मिर्धा की मूर्ति का किया अनावरण

नागौर: भारत के उप राष्ट्रपति जगदीप धनखड़ आज मेड़ता व नागौर के दौरे पर रहे. मेड़ता शहर के मोररा रोड पर स्तिथ पूर्व केंद्रीय मंत्री स्व. नाथूराम मिर्धा की अष्टधातु की मूर्ति का अनवरण किया. मूर्ति अनावरण के बाद धनखड़ सभा स्थल पहुंचे जहां धनखड़ का भव्य अभिनंदन किया गया. धनखड़ की पत्नी सुदेश धनखड़ भी साथ दौरे पर रही.इस दौरान नाथू राम मिर्धा की जीवनी पर प्रकाश डाला गया. पूर्व सांसद ज्योति मिर्धा,कृषि मंत्री लालचंद कटारिया,पूर्व विधायक रिछपालसिंह मिर्धा,पूर्व जज हरसूख पुनिया सहित सैंकड़ों किसान शहरवासी मोजूद रहे . सभा स्थल पर दूर दराज से नागरिक पहुंचकर इस समरोह में भाग लिया.नागौर खरनाल गांव स्थित सत्यवादी वीर तेजाजी महाराज मंदिर में दर्शन करने के बाद मेड़ता पहुंचे .

धनखड़ ने अपने उद्बोधन में कहा  जीवन में मेरे इतना बड़ा अवसर कभी नही आयेगा मेने बाबा की मूर्ति अनावर किया .में  नागौर खरनाल वीर तेजाजी के मस्तक होकर इस मूर्ति का अनावरण करने पहुंचा. बाबा सदा खरी खरी बात कहते थे. आमजन व किसानों से कहा कि गलत काम खतरनाक अंजाम होते है कानून को हाथ में नही लेना चाहिए ,कोई कानून से ऊपर नही है. कानून कभी न कभी अपराधी तक पहुंच जाता है . युवाओं को नशे को दूर रहने को कहा. सरकारी योजनाओं में भागीदारी लेना आपका हक है,कृषि के मामले में ग्रामीण विकास के मामले में देश और दुनिया हमने को रास्ता बताया. एक अरब 40 करोड़ को भोजन देने वाला किसान केसे गलत काम करेगा. साथ ही भिड़ को देख कर कहा मारो जीव राजी होगो, माने पाच्छो आने को मन करें ,इतने लोग दूर दूर रु आया. इसके बाद राष्ट गान के साथ भाषण समापन हुआ.लोक देवता वीर तेजाजी की जय से पांडाल गुंजायमान हो गया.

- किसान को आरक्षण के सकारात्मक नतीजे देखने को मिल रहे हैं : उपराष्ट्रपति

- उपराष्ट्रपति ने ग्रामीण किसान युवाओं बढ़ती नशाखोरी तथा कानून उल्लंघन की प्रवृत्ति पर चिंता व्यक्त करते हुए, उसके विरुद्ध आगाह किया

- क्षणिक फायदे के लिए कानून न तोड़ें युवा, युवाओं को भटकाव के रास्ते पर जाने से रोके कृषक समाज

- "आज विश्व में भारत की आर्थिक प्रगति का डंका किसानों के पसीने के कारण बज रहा है"*

- किसानों ने परिवर्तन को आगे बढ़ कर अपनाया है- धनखड़

- उपराष्ट्रपति ने नागौर के मेड़ता सिटी में स्वर्गीय नाथूराम मिर्धा की प्रतिमा का अनावरण किया

- बाबा नाथूराम मिर्धा जी ने सदा किसानों की बात की - उपराष्ट्रपति

- नागौर, 14 मई 2023

उपराष्ट्रपति जगदीप धनखड़ ने ग्रामीण किसान युवाओं में बढ़ती नशाखोरी और क्षणिक सरल लाभ के लिए कानून के उल्लंघन की प्रवृत्ति पर गहरी चिंता व्यक्त करते हुए आगाह किया कि कानून के साथ खिलवाड़ करना न सिर्फ उनके लिए मंहगा पड़ेगा बल्कि ग्रामीण किसान समुदाय को भी बदनाम करेगा. उन्होंने कहा कि कानून से ऊपर कोई नहीं होता, देर सबेर कानून का शिकंजा अवश्य कसेगा.

उपराष्ट्रपति आज नागौर के मेड़ता सिटी में स्वर्गीय नाथूराम मिर्धा की प्रतिमा के अनावरण के अवसर पर संबोधित कर रहे थे. उन्होंने कहा कि किसान कौम के लिए आरक्षण की लड़ाई कठिन थी जिसमें स्वयं उनका भी योगदान रहा लेकिन आज उसके सकारात्मक परिणाम देखने को मिल रहे हैं. उन्होंने कहा कृषि, ग्रामीण विकास और सरकारी योजनाओं का लाभ किसानों का अधिकार है. धनखड़ ने किसान युवाओं से कृषि और ग्रामीण विकास के मार्ग पर चलने का आह्वाहन किया. कुछ वर्गों द्वारा पुराने ट्रैक्टरों को हटाए जाने का विरोध किए जाने का उल्लेख करते हुए उपराष्ट्रपति ने कहा कि किसानो ने सदैव परिवर्तन को आगे बढ़ कर अपनाया है. हमें चाहिए कि आज दुनिया में जो हो रहा है हम उससे भी आगे बढ़ें. भारत के आर्थिक विकास में कृषि के महत्व की चर्चा करते हुए उपराष्ट्रपति ने कहा कि विश्व में भारत की आर्थिक प्रगति का डंका किसानों के पसीने के कारण ही बज रहा है.

उपराष्ट्रपति और उनकी पत्नी डॉ. सुदेश धनखड़ आज सुबह राजस्थान की एक दिन की यात्रा पर जयपुर पहुंचे. वहां से उपराष्ट्रपति पुष्कर गए जहां उन्होंने ऐतिहासिक ब्रह्मा मंदिर, श्री जाट शिव मंदिर के दर्शन किए तथा वहां स्वर्गीय नाथूराम मिर्धा की पहल पर बने विश्राम गृह का दौरा किया. इसके बाद उपराष्ट्रपति ने खरनाल स्थित वीरवर तेजा जी मंदिर के दर्शन किए. शाम को उपराष्ट्रपति ने मेड़ता सिटी में नाथूराम मिर्धा की अष्टधातु की बनी प्रतिमा का अनावरण किया.

उपराष्ट्रपति ने कहा कि कभी सोचा भी नहीं था कि मुझ जैसे साधारण व्यक्ति को बाबा नाथूराम मिर्धा जैसे विराट व्यक्तित्व की प्रतिमा का अनावरण करने का अवसर मिलेगा. उन्होंने कहा कि नाथूराम जी ने सदैव किसानों के हित की बात की और किसानों को भी उन पर पूरा भरोसा रहा. कृषि आयोग के अध्यक्ष के रूप में नाथूराम मिर्धा के योगदान को याद करते हुए उपराष्ट्रपति ने कहा कि उन्होंने सर छोटूराम, किसान केसरी बलदेव मिर्धा और चौधरी चरण सिंह के सपनों को साकार करने का कार्य किया. इस अवसर की तुलना उपराष्ट्रपति पद की शपथ लेने के अवसर से की. उपराष्ट्रपति ने कहा कि वे नाथूराम मिर्धा के स्वप्न को पूरा करने का हरसंभव प्रयास करेंगे. इस अवसर पर राजस्थान सरकार में कृषि मंत्री श्री लालचंद कटारिया, क्षेत्र के पूर्व विधायक श्री रिछपाल मिर्धा तथा नागौर की पूर्व सांसद सुश्री ज्योति मिर्धा सहित अनेक जनप्रतिनिधि, वरिष्ठ अधिकारी तथा बड़ी संख्या में किसान उपस्थित रहे.