उपराष्ट्रपति जगदीप धनखड़ का राजस्थान दौरा, बोले- पैसे के लिए अंगदान ना करे, ये शरीर समाज के काम आए तो क्या हो सकती है इस से खुशी की बात

जयपुरः उपराष्ट्रपति जगदीप धनखड़ आज राजस्थान दौरे पर है. जहां उन्होंने बिरला ऑडिटोरियम में संबोधित करते हुए कहा कि रक्तदान तो एक महान कार्य है साथ में अंगदान भी हो तो समाजहित में काम आएगा. सोशल मीडिया के माध्यम से 100 लोगों को प्रत्येक आदमी को जोड़ना चाहिए जो अंगदान कर सके. विश्व अंगदान दिवस में बढ़-चढ़कर भाग लेना चाहिए. इस दौरान कार्यक्रम में ग्रेटर नगर निगम की महापौर डॉ.सौम्या भी मौजूद रही. 

धनखड़ ने आगे कहा कि हमने G-20 के माध्यम से दुनिया को संदेश दिया है कुछ लोग इसका व्यापार भी करते है तो इस बात पर जैन समाज ध्यान दें. पैसे के लिए अंगदान ना करे. मैं इस कार्यक्रम में आकर गौरवान्वित महसूस कर रहा हूं. विश्व अंगदान दिवस में बढ़-चढ़कर भाग लेना चाहिए. ये शरीर समाज के काम आए तो इस से खुशी की क्या बात हो सकती है ? जिन परिवारों को आज सम्मानित किया है उनको देखकर फक्र महसूस कर रहा हूं. 

हमारी संस्कृति में बहुत प्रकार के दान किए जाते है लेकिन उनका जिक्र नहीं किया जाता है. अंगदान का गुणगान किया जाता है क्योंकि ये दान मनुष्य के साथ प्राणों की रक्षा करता है. अनेक प्रकार की बीमारियों के आंकड़े प्रस्तुत कर के अंगदान से उनकी रक्षा की जा सकती है. उपराष्ट्रपति धनखड़ ने मीडिया को सैल्यूट करते हुए कहा कि आपकी वजह से लोग अंगदान करने आगे आ रहे है. मीडिया के माध्यम से लोगों को अंगदान करने का जो भय था वो दूर हुआ है.