Vidyut Jammwal के एक्शन ने फिर किया कमाल, जबरदस्त है IB71 के एडवेंचर सीन

विद्युत जामवाल इन दिनों अपनी सीक्रेट मिशन एक्शन फिल्म IB71 को लेकर सुर्खियों में बने हुए हैं. यह 1971 एक ऐसी कहानी है जिसके बारे में बहुत कम लोगों को जानकारी है और अब तक इससे इतिहास के पन्नों में छुपा कर रखा गया था. लेकिन अब फिल्म के जरिए आईबी अफसरों और भारतीय जवानों की सूझबूझ की कहानी दर्शकों के बीच आ चुकी है.

अब तक विद्युत जामवाल को लोगों ने एक्सेंट स्टार और एक्शन हीरो के रूप में देखा था लेकिन इस फिल्म के जरिए वह अपनी प्रोड्यूसर जर्नी भी शुरू कर चुके हैं. विद्युत ये अच्छी तरह से जानते हैं कि पर्दे पर एक्शन और इमोशंस को किस तरह से पेश करना है और हर बार अपनी अदाकारी से वो इसे साबित भी कर देते हैं। उनकी अब तक की फिल्मों में किया गया एक्शन हो या फिर खुदा हाफिज में दिखाए गए अपने इमोशंस हर बार वो अपने दर्शकों को इंप्रेस कर देते हैं। अपनी प्रोड्यूसर जर्नी को लेकर को काफी खुश भी है और दोस्तों से मिला सपोर्ट उनके लिए अच्छा साबित हुआ है। उनके साथ इस फिल्म में अनुपम खेर भी मुख्य किरदार में नजर आ रहे हैं और दोनों का ही रोल बहुत दमदार है।

कलाकारों की एक्टिंग और डायरेक्शन

फिल्म में कलाकारों की एक्टिंग की बात करें तो विद्युत और अनुपम खेर दोनों ने ही शानदार अभिनय किया है. विद्युत हमेशा की तरह अपने एक्शन अवतार से दर्शकों का दिल जीत रहे हैं. वहीं अली भुट्टो के किरदार में दिलीप ताहिल जच रहे हैं. अनुपम खेर ने भी किरदार के साथ पूरी तरह न्याय किया है. विशाल जेठवा कहीं हंसाते तो कहीं डराते नजर आएंगे. अन्य किरदारों ने भी अपना काम ठीक तरीके से पेश किया है.

फिल्म को डायरेक्टर संकल्प रेड्डी ने निर्देशित किया है और ib71 का प्लॉट उनके लिए नया नहीं था क्योंकि इससे पहले उन्हें गाजी अटैक बनाते हुए देखा जा चुका है.

खूबसूरत लोकेशन

इस फिल्म की सबसे खास बात यह है कि इससे रोमांचक लोकेशन पर शूट किया गया है और इसमें हैरतअंगेज एडवेंचर्स नजर आ रहे हैं. उसके अधिकतर सीन कश्मीर की बर्फीली वादियों और पहाड़ी इलाकों में दर्शाए गए हैं जो आम फिल्मों से हटकर दिखाई दे रहे हैं. इसके बाद यह कहना गलत नहीं होगा की सिनेमेटोग्राफी कमाल की है.

ऐसी है कहानी

फिल्म की कहानी की बात की जाए तो यह 1971 में हुए भारत-पाकिस्तान युद्ध के बैकग्राउंड पर बनाई गई है। ये युद्ध कारगर साबित हुआ था और पाकिस्तान को काटकर बांग्लादेश बनाया गया था। फिल्म में बताया गया है कि भारत के आईबी अफसरों को यह जानकारी लगती है कि पाकिस्तान चीन के साथ मिलकर हमला करने की साजिश रच रहा है।

यह सूचना मिलते ही आईबी दफ्तर में पदस्थ चीफ एसएन अवस्थी जिसका किरदार अनुपम खेर ने निभाया है और आईबी एजेंट देव जामवाल यानी विद्युत जामवाल अलर्ट हो जाते हैं और पाकिस्तान की इस साजिश को नाकामयाब करने का प्लान बनाते हैं. 

दोनों मिलकर एयर स्पेस को ब्लॉक करने के बारे में सोचते हैं ताकि हमला ही ना किया जा सके. प्लान के तहत 30 भारतीयों से भरे हुए प्लेन को कश्मीरी अलगाववादी हाईजैक कर लेते हैं और लाहौर एयरपोर्ट पर उसकी इमरजेंसी लैंडिंग करा दी जाती है। इसके बाद फिल्म में कई सारे ट्विस्ट और टर्न आते हैं जो दर्शकों को अपने साथ बांधे रखेंगे।