Virgin Galactic अगले महीने भरेगा अपनी दूसरी उड़ान, 3 पर्यटकों को ले जाएगा अंतरिक्ष में

नई दिल्ली : अंतरिक्ष में अपनी पहली व्यावसायिक उड़ान के शुभारंभ के बाद, वर्जिन गैलेक्टिक अब अपनी दूसरी और पहली निजी यात्री उड़ान, गैलेक्टिक 02 की तैयारी कर रही है, जो 10 अगस्त के लिए निर्धारित है. कार्यक्रम की लाइव स्ट्रीम कंपनी पर उपलब्ध होगी.

वर्जिन एयरलाइंस चार यात्रियों को अंतरिक्ष में ले जा रही है. 1972 म्यूनिख खेलों के 80 वर्षीय ओलंपियन जॉन गुडविन ने भी अपना टिकट खरीदा. फिर, माँ और बेटी, कीशा शहाफ और अनास्तासिया मेयर्स हैं, जिन्होंने स्पेस फॉर ह्यूमैनिटी के लिए धन संचयन ड्रा में अपनी सीटें जीतीं. अंत में, वर्जिन के मुख्य प्रशिक्षक बेथ मोसेस भी समूह में शामिल होंगे.

पहली अंतरिक्ष उडान हुई थी जून में: 

पहली व्यावसायिक उड़ान, गैलेक्टिक 01, जून के अंत में हुई थी. हालाँकि, सभी तीन यात्री इतालवी सरकारी कर्मचारी थे. दो वायु सेना से और एक अनुसंधान परिषद से - माइक्रोग्रैविटी अध्ययन कर रहे थे.

यह होगी 7वीं उडान: 

वर्जिन गैलेक्टिक का लक्ष्य अंतरिक्ष उड़ानों का "नियमित ताल" स्थापित करना है, जिसमें गैलेक्टिक 02 इसकी सातवीं उड़ान होगी और 2023 में तीसरी उड़ान होगी. कंपनी को उम्मीद है कि वह अंतरिक्ष यात्रा को और अधिक नियमित बनाएगी, साथ ही अपने वित्तीय भविष्य में भी सुधार करेगी.

एक टिकट 4.5 लाख डॉलर का: 

हालाँकि एक टिकट की $450,000 लागत अकेले उनके नुकसान को कवर नहीं कर सकती है, वर्जिन गैलेक्टिक की वित्तीय वसूली के लिए ग्राहकों को भुगतान करना आवश्यक है, क्योंकि अधिक लोग शामिल होने से कंपनी के लिए नुकसान कम हो जाएगा और साथ ही अंतरिक्ष पर्यटन का भविष्य भी मजबूत होगा.

800 ग्राहकों का था बैकलॉग:

वर्जिन गैलेक्टिक ने पहले घोषणा की थी कि उसके पास 800 ग्राहकों का बैकलॉग है, जिन्होंने प्रति सीट $250,000 से $450,000 के बीच भुगतान किया है. कंपनी का लक्ष्य अपने बेड़े की क्षमता को बढ़ाकर प्रतिदिन एक से अधिक उड़ान भरने में सक्षम बनाना है.
रिचर्ड ब्रैनसन की वर्जिन गैलेक्टिक अंतरिक्ष पर्यटन क्षेत्र में एकमात्र खिलाड़ी नहीं है, लेकिन यह नियमित अंतरिक्ष पर्यटन लक्ष्यों को प्राप्त करने के सबसे करीब हो सकती है, क्योंकि बेजोस की ब्लू ओरिजिन 2022 रॉकेट विफलता के बाद उड़ानें फिर से शुरू करने की प्रतीक्षा कर रही है और एलोन मस्क की स्पेसएक्स ने स्टारशिप का परीक्षण जारी रखा है.