Rajasthan Weather: राजस्थान में ओलावृष्टि और बारिश से बदला मौसम, अब और बढ़ेगी ठंड

जयपुर: राजस्थान में पश्चिमी विक्षोभ के चलते पिछले 24 घंटे से मौसम का मिजाज बदला हुआ है. राजस्थान पूरी तरह कोहरे की आगोश में और कुछ ओलोवृष्टि व बारिश का अर्लट जारी है. ऐसे में माना जा सकता है कि अगले 24 घंटे के भीतर कई जिलों में हल्की से तेज बारिश होने की संभावना है. मौसम विभाग ने श्रीगंगानगर, हनुमानगढ़, जैसलमेर, बीकानेर, नागौर, झुंझुनूं, चूरू, सीकर, जयपुर, दौसा, अलवर, भरतपुर, धौलपुर में मेघगर्जन के साथ हल्की बारिश की संभावना जताई है. बतादें कि 28 नवंबर को भी मौसम का मिजाज बदला हुआ नजर आएगा और राजस्थान के कुछ इलाकों में बारिश होगी और कोहरे की अधिकता रहेगी. 

मौसम विभाग की माने तो राजस्थान में एक नया पश्चिमी विक्षोभ सक्रिय है और उसके चलते ओलावृष्टि और बारिश हो रही है. राज्य के  ऊपर पूर्वी हवाओं में एक ट्रफ बना हुआ है. ऐसे में वायुमंडल के ऊपरी स्तरों में एक पश्चिमी विक्षोभ सक्रिय रहने से तंत्र का असर ज्यादा रहेगा. मौसम विभाग ने जोधपुर, उदयपुर, अजमेर, कोटा और जयपुर संभाग में बारिश की संभावना जताई है. बताया जा रहा है कि कुछ स्थानों पर 30 से 40 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से हवाओं का जोर भी रह सकता है. 

जारी रहेगा बारिश का दौर 
मौसम केन्द्र जयपुर के निदेशक राधेश्याम शर्मा की माने तो प्रदेश में बारिश का दौर अगले 48 घंटे तक जारी रहने की संभावना है. आज पांच संभागों में बारिश होगी, जबकि 28 नवंबर को भी दो से तीन संभाग में बारिश का दौर चलेगा. ऐसे में दिन के तापमान में तेजी से गिरावट दर्ज हो रही है. उधर, 28 नवंबर से रात के तापमान में भी गिरावट का दौर शुरू होगा. 

जयपुर में देर रात और अल सवेरे हुई बारिश
मौसम का मिजाज बदला तो राजधानी में भी बारिश और कोहरे ने रंग दिखाया. बीती देर रात और अल सुबह कई इलाकों में बारिश हुई. जबकि सवेरे 9 बजे तक पूरा शहर कोहरे की आगोश में समाया रहा. बताया जा रहा है कि दिन के तापमा में 3 से 4 डिग्री तक गिरावट रह सकती है. 

प्रदेश के अन्य इलाकों में सर्दी का हाल
राजस्थान में बीते 24 घंटे की बात करें तो माउंट आबू में तेज सर्दी रही. जबकि पाली, सिरोही, जोधपुर, बाड़मेर सीकर सहित कई इलाकों में बारिश हुई. उधर, जालोर में ओलावृष्टि होने से मौसम पूरी तरह बदला हुआ दिखाई दिया. न्यूमतम तापमान की बात की जाए तो डबोक में 4 डिग्री और जोधपुर में 5.6 डिग्री तापमान दर्ज किया गया.

...फर्स्ट इंडिया के लिए विनोद सिंह चौहान की रिपोर्ट जयपुर