VIDEO: राजस्थान में बदला मौसम का मिजाज, बारिश और ओलावृष्टि ने बढ़ाई ठिठुरन, इन जिलों में छाया हुआ है कोहरा

जयपुर: राजस्थान में बारिश और ओलावृष्टि ने ठिठुरन बढ़ा दी है. प्रदेश के कई जिलों में मौसम का मिजाज ​बदल गया है. राजस्थान की राजधानी जयपुर में मौसम का मिजाज बदल गया है. सुबह से ही कोहरा छाया हुआ है. झुंझुनूं में अलसुबह से घना कोहरा छाया हुआ है. कोहरे के चलते वाहनों को परेशानी हो रही है. कल हुई हल्की बारिश के चलते तापमान में गिरावट आई है. आमजन सर्दी से ठिठुरता नजर आया. मौसम विभाग ने जिले में आज और कल बारिश का अलर्ट जारी किया है. बारिश से रबी की फसल को फायदा होगा. 

बाली क्षेत्र में कोहरा छाया हुआ है. सड़कों पर कोहरे का असर दिखने लगा है. वाहन चालकों के लिए परेशानी का सबब कोहरा बना है. सर्द हवाओं के साथ कोहरे से जन जीवन अस्त व्यस्त है. अजमेर के पीसांगन क्षेत्र में घना कोहरा छाया हुआ है. कोहरे से जनजीवन  प्रभावित हुआ. वाहन चालकों को परेशानी झेलनी पड़ी. तापमान में गिरावट से सर्दी के तेवर तेज हुए. सर्दी से बचाव खातिर गर्म कपड़ों में लोग लिपटे. मंडराते पशुओं,परिंदों पर कोहरा आफत बना.

दौसा के मेहंदीपुर बालाजी क्षेत्र में मौसम का मिजाज बदला. अल सुबह से ही रुक-रुक कर रिमझिम बारिश हो रही है. रिमझिम बारिश से शीतलहर का प्रकोप बढ़ा है. उदयपुरा तिराहे पर कीचड़युक्त फिसलन परेशानी बनी. कई दुपहिया वाहन चालक और श्रद्धालु फिसलकर गिरे. रवि की फसल के लिए बारिश फायदेमंद बताई जा रही है.दौसा के सिकराय में अलसुबह से ही मावठ के आने से राहत है. मावठ के आने से फसलों में रौनक बढी है. मावठ से रबी की फसलों में लाभ होगा. किसानों के चेहरे पर मुस्कान आई. पिछले दिनों से किसान बारिश का इंतजार कर रहे थे. 

करौली में आज सावन सी झड़ी लगी. रात भर चला कभी तेज,कभी मध्यम बरसात का दौर.  सुबह रिमझिम के साथ लोगों की दिनचर्या शुरू हुई. आसमान में छाई काली घटाएं, ठंडी हवा चल रही है. बदले मौसम से पारा लुढ़का. वातावरण में ठंडक बढ़ी. बारिश के कारण देर तक घरों में लोग दुबके रहे. उधर बिगड़े मौसम ने शादी विवाह आयोजकों की चिंता बढ़ाई. पोकरण के परमाणु नगरी में पश्चिमी विक्षोभ का खासा असर पडा है. सर्द हवाओं के चलते लगातार ठिठुरन बढ़ रही है. पिछले दो दिनों से मौसम का मिजाज लगातार बदल रहा है. हल्के कोहरे की आगोश में शहर समाया हुआ है. परमाणु नगरी में पर्यटक भी सर्दी के मौसम का आनन्द ले रहे है. आम जन की दिनचर्या में खासा बदलाव आया. लोग सर्दी से बचने का जतन कर रहे है.
 
बीकानेर के महाजन में कोहरे के आगोश में ग्रामीण अंचल लिपटा है. क्षेत्र में इस सीजन का पहला कोहरा नजर आया. महाजन और आसपास के क्षेत्र में कोहरा छाया हुआ है. कोहरे के साथ बढ़ी सर्दी,दृश्यता शून्य के करीब है. कोहरे के कारण राजमार्ग पर वाहनों की आवाजाही प्रभावित है. डीडवाना में पश्चिमी विक्षोभ के चलते दो दिनों से मौसम में बदलाव नजर आया. कल जिले में ज्यादातर जगह बरसात का दौर चला. कल दिनभर आसमान में बादल छाए रहे. वहीं आज अल सुबह से ही क्षेत्र में घना कोहरा छाया हुआ है. कोहरे की वजह से मेगा हाईवे पर 20 फीट से कम विजिबिलिटी नजर आई. कोहरे से हाईवे पर वाहन चालकों को परेशानी हो रही है. झुंझुनूं में अलसुबह से घना कोहरा छाया हुआ है. कोहरे के चलते वाहनों को परेशानी हो रही  है. कल हुई हल्की बारिश के चलते तापमान में गिरावट आई. आमजन सर्दी से ठिठुरता नजर आया. मौसम विभाग ने जिले में आज और कल बारिश का अलर्ट जारी किया. बारिश से रबी की फसल को फायदा होगा.