WhatsApp ने डेस्कटॉप यूजर्स के लिए किया स्क्रीन लॉक फीचर जारी

नई दिल्ली : व्हाट्सएप ने हाल ही में अपने उपयोगकर्ताओं के साथ वीडियो कॉल के दौरान स्क्रीन साझा करने की सुविधा शुरू की है. अब, एक नई रिपोर्ट से पता चलता है कि मेटा के स्वामित्व वाले प्लेटफॉर्म ने डेस्कटॉप उपयोगकर्ताओं के लिए स्क्रीन लॉक फीचर को रोल आउट करना शुरू कर दिया है. WABetaInfo की रिपोर्ट के अनुसार, व्हाट्सएप ने व्हाट्सएप डेस्कटॉप बीटा टेस्टर्स के लिए स्क्रीन लॉक फीचर को रोल आउट करना शुरू कर दिया है. इस फीचर की मदद से ऐप को पासवर्ड से अनधिकृत एक्सेस से बचाना संभव होगा.

व्हाट्सएप वेब स्क्रीन लॉक सुविधा के कारण लॉक हो गया है, और यह आपकी बातचीत की सूची देखने के लिए पासवर्ड मांगता है. यह पता लगाने के लिए कि क्या यह सुविधा आपके व्हाट्सएप खाते के लिए सक्षम है, बस व्हाट्सएप सेटिंग्स, फिर गोपनीयता खोलें. आपको यहां एक स्क्रीन लॉक एंट्री पॉइंट दिखना चाहिए. सक्षम होने पर, आपको व्हाट्सएप वेब को अनलॉक करने के लिए एक पासवर्ड दर्ज करना होगा, यह रिपोर्ट में उल्लेख किया गया है.

पासवर्ड डाले बिना नहीं यूज़ कर सकेंगे व्हाट्सएप:

जब आप इस सुविधा को सक्षम करते हैं, तो यह सुनिश्चित करता है कि भले ही कोई आपके दूर रहने के दौरान आपके कंप्यूटर तक पहुंच प्राप्त कर ले, लेकिन वे पासवर्ड डाले बिना आपके व्हाट्सएप चैट और संदेशों तक नहीं पहुंच पाएंगे. रिपोर्ट में यह भी बताया गया है कि अगर कोई यूजर पासवर्ड भूल जाता है तो उसे व्हाट्सएप वेब से लॉग आउट करना होगा और फिर क्यूआर कोड स्कैन करके दोबारा लॉग इन करना होगा.

स्क्रीन शेयरिंग फीचर:

लगभग कुछ महीनों तक बीटा परीक्षण की व्यापक अवधि के बाद, व्हाट्सएप ने आखिरकार अपने वैश्विक उपयोगकर्ता आधार के लिए स्क्रीन शेयर कार्यक्षमता शुरू कर दी है. जैसा कि नाम से पता चलता है, यह सुविधा उपयोगकर्ताओं को वीडियो कॉल के दौरान अपने फोन और पीसी स्क्रीन को दूसरों के साथ साझा करने की अनुमति देती है. हालाँकि, यह ध्यान रखना महत्वपूर्ण है कि कुछ प्रकार की सामग्री साझा करने के लिए योग्य नहीं है, और व्हाट्सएप ने उपयोगकर्ता की गोपनीयता की सुरक्षा के लिए कई सुरक्षा उपाय लागू किए हैं.

लैंडस्केप मोड फीचर: 

इसके अलावा कंपनी ने लैंडस्केप मोड भी पेश किया है. पोर्ट्रेट मोड के विपरीत, लैंडस्केप मोड वीडियो कॉल इंटरफ़ेस का व्यापक और अधिक विस्तृत दृश्य प्रदान करता है. इस सुविधा को सक्रिय करके, कॉल प्रतिभागी स्क्रीन पर एक साथ बड़ी संख्या में लोगों को देख सकते हैं, जिससे समग्र वीडियो कॉल अनुभव बढ़ जाता है.