मोदी के लिए व्हाइट हाउस के राजकीय भोज के मेन्यू में मैरिनेट किया हुआ बाजरा, भरवां मशरूम शामिल

वाशिंगटन: प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के लिए व्हाइट हाउस के साउथ लॉन में बृहस्पतिवार को आयोजित होने वाले राजकीय भोज में आमंत्रित 400 मेहमानों के लिए तैयार मेन्यू में मैरिनेट किया हुआ बाजरा, मकई का सलाद और भरवां मशरूम शामिल होगा. प्रथम महिला जिल बाइडन ने बुधवार को कहा कि प्रधानमंत्री मोदी शाकाहारी हैं, इसलिए उन्होंने शाकाहारी व्यंजन बनाने में माहिर शेफ नीना कर्टिस से व्हाइट हाउस के कर्मचारियों के साथ काम करने और प्रधानमंत्री के वास्ते एक शानदार शाकाहारी ‘मेन्यू’ तैयार करने के लिए कहा है. 

जिल ने रात्रिभोज के मेन्यू के बारे में मीडियाकर्मियों से कहा, हालांकि मेहमानों के लिए भोजन में मछली का विकल्प भी रखा गया है. मोदी बुधवार को न्यूयॉर्क पहुंचे और नौवें अंतरराष्ट्रीय योग दिवस के अवसर पर संयुक्त राष्ट्र मुख्यालय में आयोजित ऐतिहासिक कार्यक्रम का नेतृत्व किया, जिसमें संयुक्त राष्ट्र के अधिकारी, राजनयिक और प्रमुख हस्तियां शामिल हुईं. वह राष्ट्रपति जो बाइडन और प्रथम महिला के निमंत्रण पर 21 से 24 जून तक अमेरिका की राजकीय यात्रा पर हैं. 

अमेरिका की प्रथम महिला ने कहा कि भोज के लिए 400 से अधिक मेहमानों को आमंत्रित किया गया है और व्हाइट हाउस के साउथ लॉन में खास तौर पर टेबल सजाई गई है. राजकीय रात्रिभोज में मेहमानों को सबसे पहले मैरिनेट किया हुआ बाजरा, मकई के दाने का सलाद, तरबूज और एक तीखा एवोकैडो सॉस परोसा जाएगा. वही, भोजन में भरवां पोर्टोबेलो मशरूम और एक मलाईदार केसर-युक्त रिसोट्टो शामिल है. मीठे में गुलाब और इलायची वाले स्ट्रॉबेरी शॉर्टकेक और अन्य व्यंजन शामिल हैं. 

इसके अलावा, मेहमानों को मेन्यू के अनुसार सुमैक रोस्टेड सी-बास, लेमन डिल योगर्ट सॉस, मोटे अनाज का केक और समर स्क्वाश परोसा जाएगा. कैलिफोर्निया की शेफ कर्टिस ने कहा, प्रथम महिला के साथ काम करना और उनकी पाक कला को समझना व उसके अनुरूप व्यंजन तैयार करना वास्तव में खुशी की बात है. हमने एक ऐसा ‘मेन्यू’ तैयार किया है, जिसमें वैसे तो अमेरिकी व्यंजन शामिल हैं, लेकिन उनमें भारतीय स्वाद का तड़का लगाया गया है. 

शेफ ने कहा, ‘‘हम इस बात को लेकर उत्साहित हैं कि भारत अंतरराष्ट्रीय मोटा अनाज वर्ष मनाने के प्रयासों का नेतृत्व कर रहा है. हमने अपने ‘मेन्यू’ में मैरिनेट किया हुआ बाजरा और भारतीय खानपान से जुड़ी अन्य चीजों को शामिल किया है. वहीं, जिल बाइडन ने कहा, कल रात मेहमान साउथ लॉन में आएंगे, जहां हर मेज पर हरे और केसरिया रंग के फूल लगाए जाएंगे. उन्होंने कहा, हर मेज पर शानदार और विशिष्ट इंतजाम होंगे. हमें उम्मीद है कि अतिथि भी यह महसूस कर पाएंगे कि मेज खास उन्हीं के लिए सजाई गई है. 

रात्रिभोज के बाद ग्रैमी पुरस्कार विजेता जोशुआ बेल प्रस्तुति देंगे. जिल बाइडन ने बताया कि जोशुआ की प्रस्तुति के बाद पेनसिलवेनिया विश्वविद्यालय का समूह ‘पेन मसाला’ भारतीय गीतों पर नृत्य पेश करेगा. व्हाइट हाउस में सामाजिक मामलों के सचिव कार्लोस एलिजोंडो ने कहा कि प्रथम महिला हर कदम पर इस कार्यक्रम के आयोजन में शामिल रही हैं. आयोजन की सजावट में परंपराओं और अमेरिका एवं भारत की संस्कृति, विशेषकर भारतीय झंडे का विशेष ध्यान रखा गया है. 

उन्होंने कहा, हमारे डिज़ाइन वास्तव में भारत के राष्ट्रीय पक्षी मोर से प्रेरित हैं. निमंत्रण पत्र से लेकर मंडप और अन्य आयोजन स्थल तक के डिज़ाइन के जरिये, हम उस शानदार अनुभूति को जगाना चाहते हैं, जो तब महसूस होती है, जब हम इस पक्षी को पंख फैलाकर अपनी सुंदरता और ताकत का प्रदर्शन करते देखते हैं. 

एलिजोंडो ने कहा, हमने आयोजन स्थल पर मोर के साथ बाज की आकृति को भी उकेरा है, जो अमेरिका का राष्ट्रीय पक्षी है. सजावट में बाजरे की डंडियों का इस्तेमाल 2023 को अंतरराष्ट्रीय बाजरा वर्ष घोषित करने के भारत के सफल अभियान की ओर इशारा करते हैं. इसके अलावा, सभी मेज पर कमल के फूल लगाए जाएंगे. सोर्स भाषा