Rajasthan Weather: राजस्थान में सर्दी के तेवर हुए तीखे, माउंट आबू में न्यूनतम तापमान 0 डिग्री दर्ज

जयपुरः राजस्थान में सर्दी का सितम लगातार जारी है. हाड़ कंपाने  वाली सर्दी से लोगों के हाल बेहाल है. इतना ही नहीं कोहरे के आगोश ने यातायात व्यवस्था पर भी स्टॉप लगा दिया है. विजिबिलिटी लगभग शून्य के बराबर हो गयी है. जिसमें दुर्घटना की संभावना भी बढ़ जाती है. जयपुर सहित आसपास के इलाकों में भी दृश्यता 100 मीटर से भी कम रही. 

तापमान के गिरते पारे ने ठिठुरन को बढ़ा दिया है. शीतलहर धूजणी छुड़ा रही है. राजधानी जयपुर में दिन में 24 डिग्री तो रात में 12.4 डिग्री तापमान दर्ज किया गया. माउंट आबू में तापमान शून्य डिग्री दर्ज हुआ. फतेहपुर में शेखावटी में 4.2 डिग्री पारा दर्ज किया गया. वहीं मौसम विभाग के अनुसार आगामी एक सप्ताह तक मौसम शुष्क रहेगा. साल के आखिरी दिन 31 दिसंबर को मौसम का मिजाज बदलेगा. पश्चिमी विक्षोभ सक्रिय होने से मेघगर्जन के साथ बारिश की भी संभावना है. 

पाली में पश्चिमी विक्षोभ का असर खत्म होने से मौसम शुष्क हुआ है. जिसके चलते तापमान में 3 डिग्री और दिन में एक डिग्री की गिरावट आई है. फसलों पर ओंस की बूंदें जमा हो गयी है. तखतगढ़ में न्यूनतम तापमान 11 व अधिकतम 25 डिग्री दर्ज किया गया. हालांकि जवाई कमांड में पाण के जारी दौर से रबी की फसलों को फायदा मिलेगा.

जैसलमेर के पोकरण में भी सर्दी के तेवर तेज हुए है. उत्तरी भारत में पश्चिमी विक्षोभ का सरहद पर सीधा असर देखने को मिल रहा है. तेज सर्द हवाओं के चलते तापमान में लगातार गिरावट दर्ज की गयी. यही कारण है कि लगातार सर्दी का असर बढ़ रहा है. और आमजन सर्दी से बचने के लिए अलाव ताप का सहारा ले रहा है.

टोंक में कड़ाके की सर्दी का दौर जारी है. शहर से लेकर ग्रामीण इलाकों तक अलसुबह से कोहरा छाया हुआ है. जिले में न्यूनतम तापमान 10 डिग्री तक पहुंच गया है. कड़ाके की सर्दी के बीच सर्द हवा चल रही ने लोगों के हाड़ कंपा दिए है. सर्दी से बचने के लिए लोग अलाव और गर्म कपड़ों का सहारा ले रहे है.