अधिक से अधिक लोगों को लाभ पहुंचाने के लिए 15 से 21 जून तक योग सप्ताह मनाया जाए : योगी आदित्यनाथ

लखनऊ: उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने शुक्रवार को अधिकारियों को निर्देश दिया कि इस वर्ष अन्तरराष्ट्रीय योग दिवस के अवसर पर अधिक से अधिक लोगों को योग का लाभ पहुंचाने के उद्देश्य से 15 जून से 21 जून तक योग सप्ताह मनाया जाए. शुक्रवार शाम को जारी एक सरकारी बयान के अनुसार मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने शुक्रवार को यहां अपने सरकारी आवास पर आयोजित एक बैठक में मंत्रियों एवं शासन स्तर के वरिष्ठ अधिकारियों के साथ नौवें अन्तरराष्ट्रीय योग दिवस के आयोजन के दृष्टिगत की जा रही तैयारियों की समीक्षा की तथा आवश्यक दिशा-निर्देश दिये.

मुख्यमंत्री ने कहा कि योग, भारतीय मनीषा द्वारा विश्व मानवता को प्रदान किया गया वह अमूल्य उपहार है, जो शरीर और मन दोनों को स्वस्थ रखता है. उन्होंने कहा कि हमारे ऋषि मुनियों के इस प्रसाद से प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने पूरी दुनिया को परिचित कराया है. इस वर्ष नौवें अन्तरराष्ट्रीय योग दिवस का विषय हर घर-आंगन योग रखा गया है, जिससे योग के माध्यम से प्रत्येक परिवार को कल्याण एवं स्वास्थ्य प्राप्त हो सके.

मुख्यमंत्री ने कहा कि इस वर्ष अंतरराष्ट्रीय योग दिवस के अवसर पर अधिक से अधिक लोगों को योग का लाभ पहुंचाने के उद्देश्य से 15 जून से 21 जून, 2023 तक ‘योग सप्ताह’ मनाया जाए. मुख्यमंत्री ने कहा कि योग सप्ताह की अवधि में जनपद मुख्यालयों पर सामूहिक योगाभ्यास कार्यक्रम आयोजित किए जाएं. इसके अलावा उन्होंने विश्वविद्यालयों, महाविद्यालयों, स्कूलों एवं कॉलेजों में योग से सम्बन्धित सेमिनार/कार्यशाला आयोजित किये जाने का सुझाव दिया. योगी ने कहा कि योग सप्ताह के विविध कार्यक्रमों में स्थानीय जनप्रतिनिधियों को आमंत्रित किया जाए. सोर्स भाषा