Zoom ने लॉन्च किया नया फीचर, 'नोट्स' से वर्चुअल मीटिंग के दौरान टेक्स्ट को कर सकते एडिट

नई दिल्ली : ज़ूम ने नोट्स की घोषणा की है, एक ऐसी सुविधा जो उपयोगकर्ताओं को टेक्स्ट दस्तावेज़ बनाने, साझा करने और साथ ही संपादित करने की अनुमति देगी. यह क्षमताएं उपयोगकर्ताओं को वर्चुअल मीटिंग से पहले, उसके दौरान और बाद में प्रदान की जाएंगी. कंपनी ने कहा कि, "ज़ूम नोट्स उपयोगकर्ताओं को ज़ूम मीटिंग के भीतर कंटेंट बनाने और साझा करने और वास्तविक समय के इनपुट के लिए कॉल पर दूसरों के साथ सहयोग करने की अनुमति देता है, ज़ूम और तीसरे पक्ष के दस्तावेज़ों और टूल के बीच जंप करने को समाप्त करता है."

कंपनी के अनुसार, उपयोगकर्ता मीटिंग के बाहर भी नोट्स में काम करना जारी रख सकते हैं और उन्हें किसी भी समय सहयोग के लिए साझा कर सकते हैं. ज़ूम में उत्पादकता अनुप्रयोगों के प्रमुख डारिन ब्राउन ने कहा कि, "हम एक स्वच्छ उपयोगकर्ता अनुभव प्रदान करना चाहते थे जो उपयोगकर्ताओं को अन्य सामग्री प्रबंधन टूल पर जाने के बजाय ज़ूम प्लेटफ़ॉर्म के भीतर रहते हुए एजेंडा और नोट्स बनाने की अनुमति देता है." ज़ूम नोट्स आने वाले हफ्तों में सभी उपयोगकर्ताओं के लिए बिना किसी अतिरिक्त लागत के उपलब्ध कराए जाएंगे.

ऐसे काम करता है ज़ूम नोट्स:

मीटिंग से पहले उपयोगकर्ता एक नोट बना सकते हैं, एक एजेंडा बना सकते हैं और मीटिंग से पहले उपस्थित लोगों के साथ इसे साझा कर सकते हैं. मीटिंग के दौरान उपयोगकर्ता दूसरों के साथ एक नोट साझा कर सकते हैं ताकि वे मीटिंग के दौरान सहयोग कर सकें. मीटिंग के बाद उपयोगकर्ता किसी ऐसे व्यक्ति के साथ नोट साझा कर सकते हैं जो कंटेंट से लाभान्वित हो सकता है.

ऐसे यूज़ करें ज़ूम नोट्स:

उपयोगकर्ता इन-मीटिंग नेविगेशन बार से मौजूदा नोट्स तक पहुंच सकते हैं या मीटिंग के दौरान एक नया नोट शुरू कर सकते हैं. जो प्रतिभागी नोट्स बनाते हैं, उनके पास बैठक के दौरान एक साझाकरण सत्र शुरू करने की क्षमता होगी. ज़ूम नोट्स फ़ॉन्ट, स्टाइल, बुलेट, रंग और बहुत कुछ सहित फ़ॉर्मेटिंग विकल्पों के साथ एक संपादक प्रदान करता है. उपयोगकर्ता अपने नोट्स में चित्र और लिंक भी जोड़ सकते हैं और कंटेंट नियमित अंतराल पर स्वचालित रूप से सेव हो जाती है. नोट्स निर्माता अन्य उपस्थित लोगों को भी पहुंच प्रदान कर सकते हैं. ऐसी स्थितियों में जहां कोई देर से उपस्थित होता है, मीटिंग में साझा किए गए नोट्स को ज़ूम क्लाइंट में उनके नोट्स टैब के शीर्ष पर एक्सेस किया जा सकता है.