लोकसभा की एक, विधानसभा की 5 सीट पर पांच दिसंबर को होगा उपचुनाव : निर्वाचन आयोग

नई दिल्ली: समाजवादी पार्टी (सपा) के नेता मुलायम सिंह यादव के निधन से रिक्त हुई मैनपुरी लोकसभा सीट के साथ ही पांच राज्यों में पांच विधानसभा सीट पर पांच दिसंबर को उपचुनाव कराया जाएगा. निर्वाचन आयोग ने शनिवार को यह जानकारी दी. यादव का लंबी बीमारी के बाद पिछले महीने निधन हो गया था. उत्तर प्रदेश में सपा नेता मोहम्मद आजम खान को अयोग्य ठहराए जाने के बाद खाली हुई रामपुर विधानसभा सीट उन पांच सीट में से एक है जिन पर उपचुनाव होना है.

रामपुर से विधायक रहे खान को अप्रैल 2019 में उनके खिलाफ दर्ज घृणा भाषण के मामले में तीन साल की सजा सुनाए जाने के बाद विधानसभा अध्यक्ष ने अयोग्य करार दे दिया था.राजस्थान के चूरू जिले में सरदारशहर विधानसभा सीट पर कांग्रेस विधायक भंवर लाल शर्मा का नौ दिसंबर को निधन होने के बाद उपचुनाव कराया जा रहा है. शर्मा 77 वर्ष के थे.

राजस्थान की 200 सदस्यीय विधानसभा में इस समय कांग्रेस के 107, भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) के 71 और 13 निर्दलीय विधायक हैं. एक सीट खाली है जबकि बाकी सीट अन्य दलों के पास हैं. राज्य में अगले साल यानी 2023 के आखिर में नया विधानसभा चुनाव होना है.जिन अन्य विधानसभा सीट पर उपचुनाव होना है उनमें ओडिशा में पदमपुर, बिहार में कुढ़नी और छत्तीसगढ़ में भानुप्रतापपुर शामिल हैं. पांच विधानसभा सीट और एक लोकसभा सीट के लिए मतगणना आठ दिसंबर को होगी जब गुजरात तथा हिमाचल प्रदेश के विधानसभा चुनाव के लिए मतगणना होगी. (भाषा)