VIDEO: पर्यटन को लगेंगे पंख, 23 अप्रैल से ग्रेट इंडियन ट्रेवल बाजार का 12 वां संस्करण, देखिए ये खास रिपोर्ट

जयपुर: राजस्थान पर्यटन विभाग की ओर से ग्रेट इंडियन ट्रेवल बाजार (GITB) के 12 वें संस्करण  का आयोजन 23 अप्रैल से 25 अप्रैल तक किया जाएगा. इस आयोजन में दुनियाभर के नामचीन ट्रेवल एजेंट और टूर ऑपरेटर्स शिरकत करेंगे. माना जा रहा है ट्रेवल बाजार के आयोजन के बाद प्रदेश में ट्रेवल इंडस्ट्री को और मजबूती मिलेगी.

GITB-12 में नवाचार पर होगा विचार:
-जी-20 देशों के प्रतिनिधि और राजदूत होंगे शामिल, रामबाग पैलेस में होंगे पैनल डिस्कशन
-पैलेस ऑन व्हील्स में फॉरेन ट्यूर ऑपरेटर्स के साथ जी-20 देशों के प्रतिनिधि और राजदूत भी जयपुर पहुंचेंगे
-23 अप्रैल को सवेरे रामबाग पैलेस में जी-20 देशों के प्रतिनिधि और राजदूत के साथ पैनल डिस्कशन सेशन आयोजित किए जाएंगे
-पैलेस ऑन व्हील्स का आयोजित किया जाएगा फेम टूर

इस मीटिंग में पर्यटन विभाग, आरटीडीसी, पुलिस प्रशासन, नगर निगम( हैरिटेज व ग्रेटर), जयपुर विद्युत वितरण निगम, चिकित्सा एवं स्वास्थ्य विभाग, स्वायत्त शासन विभाग, पुरातत्व विभाग व फिक्की सहित आयोजन से जुड़े अन्य विभागों और संस्थाओं के अधिकारियों ने भाग लिया. प्रमुख सचिव गायत्री राठौड़ ने आयोजन संबंधी आवश्यक दिशा-निर्देश जारी किए. प्रमुख सचिव गायत्री राठौड़ ने बताया की ग्रेट इंडियन ट्रेवल बाजार-12 में तकरीबन 56 देशों के 283 ट्यूर ऑपरेटर्स (एफटीओ) भाग लेंगे. गायत्री राठौड़ ने कहा कि इस कार्यक्रम में देश के आठ राज्यों से स्टेट टूरिज्म बोर्ड पर्यटन प्रतिनिधि भी शिरकत करेंगे. इस दौरान फॉरेन ट्यूर ऑपरेटर्स के साथ दो दिनों के भीतर करीब 10000 बीटूबी मीटिंग्स होना प्रस्तावित है. 22 अप्रैल को नई दिल्ली से जी-20 देशों के कई प्रतिनिधि और राजदूतों सहित करीब 70 फॉरेन ट्यूर ऑरेटर्स और को पैलेस ऑन व्हील्स से जयपुर लाया जाएगा. 

ग्रेट इंडियन ट्रेवल बाजार-12 का औपचारिक उद्घाटन सत्र 23 अप्रैल को जयमहल पैलेस में शाम 6ः00 बजे आयोजित किया जाएगा. 24 एवं 25 अप्रैल को सीतापुरा स्थित जेईसीसी सेंटर में फॉरेन ट्यूर ऑपरेटर्स के साथ बीटूबी मीटिंग्स आयोजित की जाएगी. गायत्री राठौड़ ने कहा कि कहा कि राजस्थान पर्यटन में छिपी अपार संभावनाओं और नवाचारों सहित पर्यटन क्षेत्र से जुड़ी सभी इकाइयों के लिए जीआईटीबी जैसे आयोजन बड़े महत्वपूर्ण  हैं, क्योंकि ऐसे आयोजनों के जरिए न सिर्फ पर्यटन को बढ़ावा मिलता है वहीं रोजगार के दरवाजे भी खुलते हैं. उन्होंने कहा कि प्रदेश पर्यटन विभाग पैलेस ऑन व्हील्स को शोकेस करेगा जिसके तहत फॉरेन ट्यूर ऑपरेटर्स को नई दिल्ली से पैलेस ऑन व्हील्स में जयपुर लाया जा रहा है क्योंकि अन्तरराष्ट्रीय स्तर पैलेस ऑन व्हील्स काफी लोकप्रिय है और इस ट्रेन को लेकर पर्यटक काफी उत्सुक भी रहते हैं.