Rajasthan News: 131 राजकीय विद्यालय होंगे महात्मा गांधी अंग्रेजी माध्यम विद्यालयों में रूपांतरित, CM अशोक गहलोत ने दी मंजूरी

जयपुर: राज्य सरकार प्रदेश के राजकीय विद्यालयों में अंग्रेजी शिक्षा को सुदृढ़ करने के लिए महत्वपूर्ण निर्णय ले रही है. इसी के चलते मुख्यमंत्री अशोक गहलोत (CM Ashok Gehlot) ने विविध श्रेणी के 131 राजकीय विद्यालयों को महात्मा गांधी राजकीय अंग्रेजी माध्यम विद्यालयों (Mahatma Gandhi English Medium School) में रूपांतरित करने की स्वीकृति प्रदान की है.  

गहलोत की स्वीकृति से प्राथमिक स्तर के 42, उच्च प्राथमिक स्तर के 56 एवं उच्च माध्यमिक स्तर के 33 विद्यालयों को अंग्रेजी माध्यम विद्यालयों में रूपांतरित किया जाएगा. इनमें 8 बालिका विद्यालय भी शामिल हैं.

 

इनमें जयपुर के 27, अलवर के 15, बारां के 13, जोधपुर के 12, बाड़मेर व झुंझुनूं के 10-10, भीलवाड़ा व करौली के 7-7, दौसा व डूंगरपुर के 6-6, नागौर के 5, भरतपुर के 4, अजमेर के 3, जालोर के 2 तथा कोटा, राजसमंद, चित्तौड़गढ़ व चूरू के 1-1 विद्यालय शामिल हैं. उल्लेखनीय है कि मुख्यमंत्री ने बजट वर्ष 2023-24 में प्रदेश में महात्मा गांधी राजकीय अंग्रेजी माध्यम विद्यालय खोलने के लिए घोषणा की थी.