आईपीएल के 16 सीजन, सबसे ज्यादा रन में आरआर, तो क्रिस गेल के नाम इतिहास कायम, जानें ऐसे रिकॉर्ड जिन्हें तोड़ना होगा मुश्किल

नई दिल्लीः आईपीएल 2024 का आगाज 22 मार्च से होने वाला है. और इसके साथ ही एक बार फिर से मैदान में कुल 10 टीमों का हल्ला बोल शुरू होगा. हर मैचों में नए रिकॉर्ड बनेंगे तो कुछ टूटेंगे. जिसमें किसी गेंदबाज को एक ही ओवर में कई छक्के लगे तो किसी कप्तान ने अपनी टीम को सबसे ज्यादा बार चैंपियन. 

लेकिन इसी रेस में आज हम बात करने वाले है कुछ ऐसे  रिकॉर्ड या इतिहास के पन्नों में दर्ज शब्दों की जिनको बदला या तोड़ना बेहद मुश्किल होगा. 

1- एक मैच में सबसे ज्यादा रनः 
IPL 2010 में चेन्नई सुपर किंग्स बनाम राजस्थान रॉयल्स मैच में कुल 469 रन बने थे. इस मैच में चेन्नई ने 246 और राजस्थान की टीम ने 223 रन बनाए थे. 
 
2- सबसे लंबी साझेदारीः
2016 के सीजन में विराट कोहली और एबी डी विलियर्स ने इतिहास रचा था. दोनों खिलाड़ियों ने मिलकर गुजरात लॉयंस के खिलाफ दूसरे विकेट के लिए 229 रन की साझेदारी की थी, जिसे आज तक कोई तोड़ नहीं पाया है.

3- एक ओवर में सबसे ज्यादा रनः 
ये एक ऐसा कारनामा जिसमें क्रिस गेल और रवीन्द्र जडेजा का नाम दर्ज है. दरअसल क्रिस गेल और रवीन्द्र जडेजा एक ही ओवर में 37 रन जड़े थे. जडेजा ने 2021 में CSK के लिए खेलते हुए RCB के गेंदबाज हर्षल पटेल के एक ही ओवर में 37 रन बनाए थे

4- कप्तान के रूप में सबसे ज्यादा मैचः
आईपीएल में बतौर कप्तान सबसे अधिक मैच खेलने का रिकॉर्ड माही के नाम दर्ज है. महेंद्र सिंह धोनी ने कप्तानी करते हुए 226 मैच खेले है. 

5- किसी टीम द्वारा सबसे ज्यादा लगातार जीतः
टूर्नामेंट के एक सीजन में सबसे ज्यादा मैच जीतने का रिकॉर्ड कोलकाता नाइट राइडर्स के नाम है. केकेआर ने गौतम गंभीर की कप्तानी में 2014 में IPL का खिताब जीता था और उन्होंने उस सीजन लगातार 9 मैच जीते थे. 

6- एक सीजन में विराट कोहली के सबसे ज्यादाः 
किसी एक सीजन में अधिक रन बनाने का खिताब किंग कोहली के पास है. IPL 2016 में विराट कोहली एक अलग ही रूप में नज़र आए क्योंकि उन्होंने सीजन में खेले 16 मैचों में 973 रन बना डाले थे. 

7- क्रिस गेल ने 30 गेंद में पूरा किया शतकः
आईपीएल में सबसे कम बॉल में शतक क्रिस गेल के नाम है, 2013 में पुणे वॉरियर्स के खिलाफ खेली गई 175 रनों की पारी के दौरान क्रिस गेल ने एक और ऐतिहासिक रिकॉर्ड अपने नाम किया था. उन्होंने केवल 30 गेंदों में शतक पूरा करते हुए क्रिकेट जगत को हिला कर रख दिया था. 

8- एक पारी में सबसे ज्यादा रनः
IPL के इतिहास में एक पारी में रनों के मुकाबले में क्रिस गेल का दबदबा रहा है. 2013 में गेल ने RCB के लिए खेलते हुए मैकुलम के रिकॉर्ड को ध्वस्त करते हुए 66 गेंदों में 175 रन की लाजवाब पारी खेली थी. 

9- CSK सबसे ज्यादा बार प्लेऑफ में पहुंचीः 
2008 से आईपीएल की शुरुआत के बाद अभी तक 16 सीजन खेले जा चुके है. जिसमें चेन्नई सुपर किंग ने सबसे अधिक 14 बार टूर्नामेंट में जीत के लिए दावेदारी पेश की है. टीम 14 सीजन में से 12 बार प्लेऑफ में पहुंची है