जयपुर में 2 दिवसीय स्टेट लेवल पुलिस ऑफिसर्स कॉन्फ्रेंस, मुख्यमंत्री भजनलाल शर्मा RIC में करेंगे शुभारंभ

जयपुरः जयपुर में आज से दो दिवसीय स्टेट लेवल पुलिस ऑफिसर्स कांफ्रेंस का आयोजन किया जाएगा. मुख्यमंत्री भजनलाल शर्मा आरआईसी में इस कांफ्रेस का शुभारंभ करेंगे. इसी साल जनवरी के महीने में प्रदेश में पहली बार DGP IG कांफ्रेस का आयोजन हुआ था. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी इस कांफ्रेस के मुख्य अतिथि थे. PM ने इस कॉन्फ़्रेस में सभी राज्यों के DGP को अपने प्रदेश में IG SP कॉन्फ़्रेस आयोजित करने का सुझाव दिया था. 

राजस्थान पहला ऐसा राज्य है जिसने PM के सुझाव पर सबसे पहले अमल किया है. अभी तक प्रदेश में कलेक्टर SP कॉन्फ़्रेस एक साथ होने का सिस्टम था लेकिन अब पहली बार प्रदेश में अलग से IG SP कॉन्फ़्रेस आयोजित होने जा रही है. गुरुवार और शुक्रवार को आयोजित होने वाली इस कॉन्फ़्रेस का शुभारंभ प्रदेश के मुख्यमंत्री भजनलाल शर्मा करेंगे. झालाना के RIC में आयोजित होने वाली इस कॉन्फ़्रेस में IG और SP के अलावा बड़ी संख्या में एडिशनल SP, डिप्टी SP और पुलिस निरीक्षक शामिल होंगे. पुलिस मुख्यालय के स्तर पर इस आयोजन की तैयारियों को पूरा कर लिया गया है. 

प्रदेश में अपराध नियंत्रण, कानून व्यवस्था और जनसुरक्षा से जुड़े सरोकारों पर राज्य के शीर्ष पुलिस अधिकारी राजधानी में राजस्थान इंटरनेशनल सेंटर (आरआईसी) में गुरुवार से आयोजित होने वाली दो दिवसीय स्टेट लेवल पुलिस ऑफिसर्स कांफ्रेंस में चिंतन-मनन करते हुए बेहतर पुलिसिंग का रोडमैप तैयार करेंगे. पुलिस महानिदेशक (डीजीपी)  उत्कल रंजन साहू ने बताया जयपुर में इस साल की शुरूआत में जनवरी माह में प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी की अध्यक्षता में हुए राष्ट्रीय स्तर की डीजीपी-आईजी सम्मेलन में लिए गए निर्णय के क्रम में इस कांफ्रेंस का आयोजन किया जा रहा है. उन्होंने बताया कि मुख्यमंत्री श्री भजनलाल शर्मा ‘पुलिसिंग विद एक्सीलेंस-द वे फॉरवर्ड‘ के विषय पर आयोजित इस विशेष कांफ्रेंस का शुभारम्भ करेंगे. उद्घाटन सत्र में गृह राज्य मंत्री  जवाहर सिंह बेढ़म, राज्य के मुख्य सचिव  सुधांश पंत और अतिरिक्त मुख्य सचिव (गृह)  आनंद कुमार सहित राज्य के वरिष्ठ प्रशासनिक और पुलिस अधिकारी मौजूद रहेंगे. डीजीपी साहू ने बताया कि कांफ्रेंस में दो दिन की अवधि में राज्य में बेहतर पुलिसिंग पर केन्द्रित मुद्दों पर राज्य के वरिष्ठ पुलिस अधिकारी और विषय विशेषज्ञ अलग-अलग सेशंस में अपना प्रस्तुतीकरण देंगे. इन सत्रों में राज्य के एडीजी, रेंज आईजी एवं डीआईजी के अलावा चयनित एसपी, एडिशनल एसपी, डीएसपी और निरीक्षक स्तर के पुलिस अधिकारी आनॅलाइन और ऑफलाइन मोड में ‘ब्रेन स्टॉर्मिंग‘ करेंगे. डीजीपी ने बताया कि कांफ्रेंस में न्यू क्रिमिनल लॉज, आर्टिफिशियल इंटेलीजेंस टूल्स, मादक पदार्थों की तस्करी और रोकथाम, साइबर सिक्योरिटी, क्राइम कंट्रोल, परीक्षाओं में नकल पर लगाम, महिला अपराध, बच्चों और कमजोर तबके के लोगों के विरुद्ध अपराध पर नियंत्रण, रोड सेफ्टी एवं ट्रैफिक मैनेजमेंट तथा आंतरिक सुरक्षा जैसे विषयों पर मंथन किया जाएगा.