Dhanbad में अवैध खनन के दौरान कोयला खदान धंसी, 4 की मौत, 6 घायल

धनबाद: झारखंड के धनबाद शहर से लगभग 20 किलोमीटर दूर बीसीसीएल की पश्चिम मोदीडीह कोयला खदान में बृहस्पतिवार की तड़के अवैध कोयला खनन के दौरान खदान धंस जाने से कम से कम चार लोगों की मौत हो गयी जबकि आधा दर्जन लोग गंभीर रूप से घायल हो गये.

राज्य विधानसभा में प्रश्नकाल के दौरान सत्ताधारी झारखंड मुक्ति मोर्चा के विधायक मथुरा प्रसाद महतो ने बताया कि मेरे इलाके में एक अवैध खदान में खनन के दौरान कम से कम चार लोगों की मौत हो गई है और कई घायल हो गए जिनमें से कम से कम आधा दर्जन को गंभीर चोटें आयी हैं. उन्होंने कहा कि मैं बीसीसीएल से मृतकों के परिजनों को 20 लाख रुपये और घायलों को पांच लाख रुपये का मुआवजा देने की मांग करता हूं. भाजपा विधायक ढुल्लू महतो ने भी सदन में यह मामला उठाया. दूसरी ओर बीसीसीएल के अधिकारियों और स्थानीय पुलिस ने ऐसी किसी घटना के होने से इनकार किया है.

हजारों कोयले से भरे बोरे बरामद किये गये: 
धनबाद में प्रत्यक्षदर्शियों ने बताया कि यह घटना बृहस्पतिवार की सुबह लगभग पांच बजे हुई जब आसपास की 'बस्तियों' के सैकड़ों निवासी अवैध खनन में लगे हुए थे कि खदान की छत अचानक धंस गई जिसमें कई लोग मलबे के नीचे दब गए. उन्होंने बताया कि पुलिस कार्रवाई के डर से ग्रामीणों ने फंसे हुए लोगों को बाहर निकाला और उन्हें इलाज के लिए अपने साथ ले गए, बाद में अवैध खनन सुरंग के प्रवेश द्वार के पास हजारों कोयले से भरे बोरे बरामद किये गये. सोर्स-भाषा