नई दिल्ली 5G Launch: प्रधानमंत्री मोदी ने देश में 5जी सेवाओं का किया शुभारंभ, जियो-एयरटेल ने किया ये ऐलान

5G Launch: प्रधानमंत्री मोदी ने देश में 5जी सेवाओं का किया शुभारंभ, जियो-एयरटेल ने किया ये ऐलान

5G Launch: प्रधानमंत्री मोदी ने देश में 5जी सेवाओं का किया शुभारंभ, जियो-एयरटेल ने किया ये ऐलान

नई दिल्ली: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने शनिवार को देश में 5जी टेलीफोनी सेवाएं शुरू कीं, जिससे मोबाइल फोन पर अल्ट्रा हाई स्पीड इंटरनेट के युग का आगाज हो गया है. प्रधानमंत्री मोदी ने भारतीय मोबाइल कांग्रेस (आईएमसी) 2022 में चुनिंदा शहरों में 5जी सेवाएं शुरू कीं. ये सेवाएं अगले कुछ वर्षों में धीरे-धीरे देशभर में उपलब्ध करा दी जाएंगी. अल्ट्रा हाई-स्पीड इंटरनेट सेवाएं मुहैया कराने में सक्षम पांचवीं पीढ़ी या 5जी सेवा से नए आर्थिक अवसर और सामाजिक लाभ मिलने की उम्मीद है.

अरबपति कारोबारी मुकेश अंबानी ने शनिवार को घोषणा की कि उनकी दूरसंचार कंपनी रिलायंस जियो अगले साल दिसंबर तक पूरे देश में 5जी सेवाओं की शुरुआत कर देगी. जियो इस महीने के अंत तक 5जी सेवाएं शुरू करने की तैयारी करने की कवायद में जुटी है. इंडिया मोबाइल कांग्रेस-2022 के कार्यक्रम में अंबानी ने कहा कि जियो 5जी की वहनीय सेवाएं शुरू करेगी और दिसंबर 2023 तक देश के हर कोने में ये सेवाएं उपलब्ध करा दी जाएंगी.

भारती एयरटेल आठ शहरों में 5जी दूरसंचार सेवाएं शुरू करने जा रही:
भारती एयरटेल शनिवार से चार महानगरों समेत आठ शहरों में 5जी दूरसंचार सेवाएं शुरू करने जा रही है और कंपनी की मार्च 2024 तक पूरे देश में ये सेवाएं उपलब्ध कराने की योजना है. भारती एयरटेल के चेयरमैन सुनील भारती मित्तल ने यह जानकारी दी. मित्तल ने आईएमसी-2022 में कहा कि देश का सबसे पुराना निजी दूरसंचार ऑपरेटर आठ प्रमुख शहरों में 5जी मोबाइल सेवाएं शुरू कर रहा है और मार्च 2023 तक देश के ज्यातादर हिस्सों तथा मार्च 2024 तक पूरे देश में ये सेवाएं उपलब्ध करा दी जाएंगी.
 

और पढ़ें