PM मोदी ने शिंजो आबे को दी श्रद्धांजलि, उन्हें असाधारण नेता और भारत-जापान दोस्ती पर यकीन करने वाला महान नेता बताया

तोक्यो: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने तोक्यो में जापान के पूर्व प्रधानमंत्री शिंजो आबे के राजकीय अंतिम संस्कार में मंगलवार को उन्हें पुष्प अर्पित कर श्रद्धांजलि दी.  इस मौके पर उन्होंने कहा कि भारत-जापान की दोस्ती पर यकीन करने वाले शिंजो आबे एक महान नेता और एक असाधारण इंसान थे. 

आबे के राजकीय अंतिम संस्कार में 20 से अधिक राष्ट्राध्यक्षों और सरकारों के प्रमुखों सहित 100 से अधिक देशों के प्रतिनिधि शामिल हुए. हॉल में पुष्प अर्पित कर आबे को श्रद्धांजलि दी: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, आबे के राजकीय अंतिम संस्कार में हिस्सा लेने के लिए मंगलवार सुबह ही तोक्यो पहुंचे थे. मोदी ने निप्पॉन बुडोकन हॉल में पुष्प अर्पित कर आबे को श्रद्धांजलि दी.

विदेश मंत्रालय ने एक तस्वीर साझा करते हुए ट्वीट किया कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने निप्पॉन बुडोकन हॉल में राजकीय अंतिम संस्कार में जापान के पूर्व प्रधानमंत्री शिंजो आबे को श्रद्धांजलि दी. इससे पूर्व विदेश मंत्रालय ने भारत-जापान साझेदारी को आगे बढ़ाने में उनके अपार योगदान को याद करते हुए ट्वीट किया कि एक महान दूरदर्शी को श्रद्धांजलि .

चुनाव प्रचार के दौरान एक जनसभा को संबोधित कर रहे:
जापान की समाचार एजेंसी ‘क्योदो’ की खबर के अनुसार, मोदी के अलावा अमेरिका की उप राष्ट्रपति कमला हैरिस और अंतरराष्ट्रीय ओलंपिक समिति के अध्यक्ष थॉमस बाक सहित 700 से अधिक विश्व नेता आबे को श्रद्धांजलि देने तोक्यो पहुंचे हैं. गौरतलब है कि आबे (67) की आठ जुलाई को उस समय गोली मारकर हत्या कर दी गई थी, जब वह दक्षिणी जापानी शहर नारा में चुनाव प्रचार के दौरान एक जनसभा को संबोधित कर रहे थे.