Bharat Jodo Yatra: CM अशोक गहलोत ने ERCP पर केन्द्र सरकार को घेरा, गुजरात मॉडल को लेकर भी साधा निशाना

सवाई माधोपुर: भारत जोड़ो यात्रा आज सवाई माधोपुर से दौसा जिले में प्रवेश करेगी. लंच ब्रेक से पहले सुबह करीब 13 किलोमीटर का सफर तय कर भारत जोड़ो यात्रा ने बनास से बाढश्यामपुरा टोंड पर लंच ब्रेक किया. यात्रा के दौरान राहुल गांधी ने आदिवासी संस्कृति के अनुसार ढोल के थाप भी लगाई. जोकि यात्रियों के लिए खासा उत्साह का पल रहा. वहीं लंच ब्रेक कैंप में मीडिया से रूबरू होते हुए मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने गुजरात मॉडल को लेकर बीजेपी पर जमकर हमला बोला.

सीएम गहलोत ने कहा कि गुजरात कोई मॉडल नहीं है. बीजेपी ने झूठा माहौल बनाया था. विकास का मॉडल तो राजस्थान में है. जहां हमने सोशल सिक्योरिटी के अधिकार के तहत लोगों के लिए बेहतरीन योजना बनाई है. इन योजनाओं को केंद्र सरकार को पूरे देश भर में लागू करना चाहिए. उन्होने कहा कि गुजरात का मॉडल केवल मार्केटिंग हैं. हमने चिरंजीवी योजना, इंदिरा रसोई, इंदिरा शहरी रोजगार गारंटी योजना, उड़ान योजना, अंग्रेजी माध्यम के स्कूल जैसे फैसले किए हैं. अन्य देशों की तर्ज पर देश में भी लोगों को सोशल सिक्योरिटी का अधिकार मिले. इसके लिए हमने यह सभी योजनाएं बनाई है. 

मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने कहा कि राजस्थान में 42 लाख लोगों के बिजली के बिल शून्य आ रहे हैं. इस महंगाई के समय में लोगों को राज्य सरकार राहत देने का काम कर रही है. राहुल गांधी का मानना है कि संविधान के आधार पर देश चले. आज देश में जिस तरह से शासन हो रहा है लोगों में चर्चा है कि 2024 के बाद चुनाव भी होंगे या नहीं. गहलोत ने ERCP के मुद्दे पर केंद्र सरकार पर जमकर निशाना साधा. केंद्रीय मंत्री गजेंद्र सिंह शेखावत पर भी निशाना साधते हुए कहा कि राहुल गांधी ने 2 दिन पहले ही ईआरसीपी के मुद्दे पर बोले थे. जिससे घबराकर कल एक बयान केंद्रीय जल शक्ति मंत्री का आया...

ERCP राष्ट्रीय परियोजना घोषित नहीं हुई तो बीजेपी 13 जिलों में बिल्कुल साफ हो जाएगी:
लेकिन मैंने पता किया है कागजों में कुछ भी काम अभी तक नहीं हुआ. मेरी मांग है कि केंद्र सरकार 90:10 के अनुपात में इस योजना को तुरंत राष्ट्रीय प्रोजेक्ट घोषित करें. गहलोत ने कहा ERCP 13 जिलों की महत्वपूर्ण परियोजना है. अगर राष्ट्रीय योजना घोषित नही की तो बीजेपी इन 13 जिलों में बिल्कुल साफ हो जाएगी. सीएम गहलोत ने राजस्थान सरकार की चौथी वर्षगांठ को लेकर कहा कि चौथी वर्षगांठ पर कई कार्यक्रम आयोजित होंगे. हमारी योजनाओं को लेकर प्रदर्शनी लगाई जाएगी. एक प्रदर्शनी जयपुर में लगेगी. वहीं दूसरी प्रदर्शनी दौसा के सिकंदरा में लगाई जाएगी. जहां से भारत जोड़ो यात्रा गुजरेगी. जिस के माध्यम से राजस्थान सरकार की जनकल्याणकारी योजनाओं व विकास को दर्षाया जाएगा.

...सवाई माधोपुर से फर्स्ट इंडिया न्यूज के लिए दिनेश तिवाड़ी की रिपोर्ट