Bharat Jodo Yatra: राजस्थान में राहुल गांधी की भारत जोड़ो यात्रा में साक्षात्कार के जरिए शामिल होंगे यात्री, साथ वो चलेगा जो पूरी तरह होगा फिट; AICC करेगी अंतिम चयन

जयपुर: इन दिनों प्रदेश कांग्रेस में फिटनेस टेस्ट की चर्चा जोरों पर है. यहां कोई क्रिकेट की टीम के लिए टेस्ट नहीं हो पा रहा बल्कि शारीरिक क्षमता में पास होना होगा राहुल गांधी के साथ चलने के लिए. पीसीसी में बीते दो दिनों से इंटरव्यू का दौर जारी है. 1 हजार से अधिक प्रदेश यात्री चयनित होंगे. 

कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी की ओर से निकाली जा रही भारत जोड़ो यात्रा 5 दिसंबर को राजस्थान के झालावाड़ जिले के पिड़ावा कस्बे में प्रवेश करेगी, जहां से यात्रा में भारत यात्रियों के साथ साथ प्रदेश यात्री भी शामिल होंगे. इसके लिए बकायदा प्रदेश कांग्रेस मुख्यालय में प्रदेश यात्री के लिए साक्षात्कार हो रहे हैं, साक्षात्कार का दूसरा दिन था जहां सुबह 11 बजे से शाम 4 बजे तक प्रदेश यात्री के लिए साक्षात्कार होंगे. 

कांग्रेस कंट्रोल रूम के इंचार्ज मुमताज मसीह, प्रदेश कांग्रेस कांग्रेस मुख्यालय प्रभारी ललित तूनवाल, रामसिंह कस्वां और अन्य नेता प्रदेश यात्री के चयन के लिए आ रहे अभ्यर्थियों के साक्षात्कार ले रहे हैं. भारत जोड़ो यात्रा के उद्देश्य को लेकर सवाल-जवाब. दरअसल, प्रदेश कांग्रेस मुख्यालय में प्रदेश यात्री के चयन के लिए हो रहे इंटरव्यू के दौरान अभ्यर्थियों से भारत जोड़ो यात्रा का उद्देश्य, समसामयिक विषयों और मोदी सरकार को लेकर सवाल जवाब हो रहे हैं. इसके साथ ही अभ्यार्थियों से उनकी फिटनेस को लेकर भी सवाल किए जा रहे हैं जिसमें उन्हें कोई शारीरिक दिक्कत तो नहीं है, साथ ही वो कितने दिन यात्रा में चल सकते हैं.

इसके अलावा वो सुबह कितने बजे उठ सकते हैं या फिर रोजाना 25 किलोमीटर तक पैदल चल सकते हैं, इन तमाम सवाल अभ्यार्थियों से किया जा रहे हैं. दरअसल भारत जोड़ो यात्रा सुबह 5 बजे फ्लैग होस्टिंग के बाद शुरू हो जाती है. ऐसे में प्रदेश यात्री के चयन में इस बात का खास ख्याल रखा जा रहा है कि सुबह जल्दी उठने वाले अभ्यार्थियों को ही प्रदेश यात्री के तौर पर चयन किया जाए. 

मंगलवार को 500 से ज्यादा अभ्यर्थियों के इंटरव्यू: 
साक्षात्कार के पहले दिन मंगलवार को 500 से ज्यादा अभ्यार्थियों के इंटरव्यू लिए गए थे. प्रदेश यात्री के लिए करीब दो हजार अभ्यर्थियों ने प्रदेश भर से रजिस्ट्रेशन कराया है. आज भी अभ्यार्थियों के इंटरव्यू होंगे और उसके बाद चयनित अभ्यार्थियों की सूची प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष गोविंद सिंह डोटासरा को सौंप दी जाएगी. प्रदेश यात्री के तौर पर 500 लोगों का चयन किया जाएगा. पीसीसी मुख्यालय प्रभारी ललित तूनवाल ने बताया कि जिन अभ्यर्थियों का प्रदेश यात्री के तौर पर चयन होगा उन्हें फोन के जरिए सूचना दे दी जाएगी और उनके पास भी जारी करके उन्हें दे दिए जाएंगे, जिसके बाद प्रदेश यात्री भारत जोड़ो यात्रा में शामिल हो सकेंगे.

अतिथि यात्रियों का भी हो रहा है चयन:
प्रदेश यात्री के साथ-साथ अतिथि यात्रियों का भी चयन किया जा रहा है, अलग-अलग जिलों से अतिथि यात्रियों का चयन हो रहा है और अतिथि यात्री केवल अपने अपने जिले तक ही भारत जोड़ो यात्रा में शामिल हो सकेंगे जबकि प्रदेश यात्री झालावाड़ से लेकर अलवर तक भारत जोड़ो यात्रा में राहुल गांधी के साथ चलेंगे. प्रदेश यात्रियों की संख्या अधिक होने पर इन्हें जिला यात्रियों की कैटगरी मे डाल दिया. विधायक खिलाड़ी लाल बैरवा,विधायक प्रशांत बैरवा, पूर्व विधायक सोना देवी बावरी समेत कई प्रमुख नेताओं ने प्रदेश यात्री के लिए इंटरव्यू दिए है.